JEE मेन 2018: ऐडमिट कार्ड यूं करें डाउनलोड

0
11

नई दिल्ली। जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 के लिए ऐडमिट कार्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया जाएगा। ऐडमिट कार्ड जारी होने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशल वेबसाइट से अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

देश भर के विभिन्न तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए छात्रों के चयन हेतु हर साल जेईई का आयोजन होता है। इसका आयोजन दो चरणों में होता है, जेईई मेन और जेईई अडवांस्ड। जेईई मेन का आयोजन सीबीएसई करता है जबकि जेईई अडवांस्ड का आयोजन अलग-अलग आईआईटी करता है।

ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल, 2018 को होगा और ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन 15-16 अप्रैल, 2018 को होगा। जेईई मेन या अडवांस्ड में बैठने के लिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी अंक या बोर्ड्स के टॉप 20 में शामिल होना चाहिए। एससी और एसटी छात्रों को मार्क्स में 10 फीसदी की छूट है यानी 12वीं में सिर्फ 65 फीसदी होने पर भी वे परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा तीन घंटे की होती है। सवाल सीबीएसई के 11वीं और 12वीं के सिलेबस के आधार पर गणित, भौतिकी और रसायन शास्त्र से पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय के 30 सवाल होंगे और प्रत्येक सही जवाब के लिए 4 अंक मिलेंगे एवं गलत जवाब पर 1 अंक अतिरिक्त कटेंगे।