रोल्ज रॉयस फैंटम-8 : भारत की सबसे महंगी कार लॉन्च, जानें खूबियां

1
62

रोल्ज रॉयस ने भारत में अपनी नई लग्जरी कार लॉन्च कर दी है। इसे भारत की सबसे महंगी कार कहा जा रहा है। कितनी है इसकी कीमत और क्या हैं इसकी खूबियां, आइए जानते हैं…रोल्ज रॉयस ने अपनी लोकप्रिय कार ‘फैंटम’ का आठवां जेनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च किया है।

इसकी भारत में शुरुआती कीमत 9.5 करोड़ रुपए है। जबकि इसके एक्सटेंडेड वीलबेस वर्जन की एक्स—शोरूम कीमत 11.5 करोड़ रुपए है। इसे दुनिया की सबसे लग्जूरिअस प्रॉडक्शन कार भी माना जा रहा है।कीमत में चार साल का सर्विस पैकेज, रीजनल वारंटी और 24 घंटे का रोडसइड सपॉर्ट शामिल है।

कंपनी ने इस कार में कस्टमाइजेशन की भी सुविधा दी है। अगर आप इसे मनमाफिक तरीके से कस्टमाइज कराना चाहते हैं तो आपके लिए आॅप्शंस खुले हैं। Rolls Royce की यह कार नए ऐल्युमिनियम स्पेसफ्रेम प्लैटफॉर्म पर बनी है जो कि 30 पर्सेंट ज्यादा ठोस और पिछले मॉडल के मुकाबले हल्का है। इसी प्लैटफॉर्म पर कंपनी अपने फ्यूचर प्रॉडक्ट्स लाएगी।

इनमें से एक है इसकी पहली एसयूवी, कलिनन। फैंटम के इस अवतार में रोल्ज रॉयस ने 6.75 लीटर वी12 पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 8 स्पीड आॅटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसका ट्विन टर्बो मोटर 1,700 आरपीएम पर 571 बीएचपी का पावर और 900 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड केवल 5.3 सेकंड्स में ही पकड़ सकती है। यह रोल्ज रॉयस की सबसे ज्यादा स्पेस वाली कारों में से एक है। सीटों को बेहतरीन क्वॉलिटी के लेदर से बनाया गया है।स्टारलाइट रूफ इसका एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से कार के भीतर नाइट स्काई देखने को मिलेगा।

दरवाजों को खोलने और बंद करने के लिए बटन दिए गए हैं। यह मुख्य रूप से बिजनस क्लास कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। फैंटम के इस न्यू जेनरेशन मॉडल को तकरीबन 16 साल बाद लॉन्च किया गया है। इसे चेन्नै में एक इवेंट में लॉन्च किया गया। कार की खूबियां जानने के लिए देखिये स्लाइड –