पीएनबी बैंक घोटाले की आंच राजस्थान तक पहुंची, दो बैंक अधिकारी नदारद

0
30

जयपुर। देश के सबसे बड़े पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के तार राजस्थान से जुड़ने लगे हैं । इस मामले में भरतपुर स्थति लक्ष्मण मंदिर पीएनबी शाखा के मुख्य प्रबंधक आर.के.जैन और सर्किल कार्यालय में कार्यरत स्केल-4 के अधिकारी पी.सी.सोनी को निलंबित कर दिया गया है । निलंबन के बाद से जैन और सोनी अपने घरों से नदारद हो गए ।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी रविवार तक उनसे पूछताछ,घर और बैंक की तलाशी के लिए भरतपुर पहुंचेगे । हालांकि ईडी के निर्देश पर भरतपुर पुलिस ने जैन और सोनी के बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है । इन दोनों के घरों के बाहर सादावर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं ।

पीएनबी के मंडल प्रबंधक संजीव सांगला ने जैन और सोनी के निलंबन की पुष्टि करते हुए कहा कि केन्द्रीय कार्यालय से मिले निर्देश के बाद दोनों को निलंबित किया गया है। इधर ईडी के अधिकारियों ने शनिवार को गीतांजली ज्वैलर्स की जयपुर के सीतापुरा और सेज में स्थित दो निर्माण इकाईयों को सीज करने के साथ ही 3 करोड़ रूपए के हीरे-जवाहरात और दस्तावेज बरामद किए हैं ।

ईडी की टीम ने शनिवार दोपहर बाद डब्लूटीपी मॉल में गीतांजली ज्वैलर्स एवं नक्षत्र ज्वैलर्स के दो शौरूम पर भी छापे मारे और यहां मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ की । ईडी के अधिकारी कुछ दस्तावेज की जांच के बाद इन्हे अपने साथ लेकर गए हैं । गीतांजली ज्वैलर्स बैंक घोटाले में शामिल मेहुल चौकसी का बताया जा रहा है ।

मंडल प्रबंधक के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक में देश के सबसे बड़े 11,356 करोड़ के घोटाले के समय वर्ष 2011 से 2012 तक जैन और सोनी मुम्बई में पीएनबी की ब्रेड हाउस शाखा में कार्यरत थे । इन दोनों के खिलाफ जांच होगी ।भरतपुर पीएनबी के अधिकारियोंए एवं कर्मचारियों का कहना है कि दोनों ने यहां तो किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं की।

जैन भरतपुर की रणजीत नगर एवं सोनी कुम्हेर गेट कॉलोनी में रहते हैं सोनी ने शुक्रवार रात कुछ मीडियाकर्मियों को टेलिफोन पर बताया कि मै एक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने बाहर आया हूं । मुझे निलंबन के बारे में कुछ भी पता नहीं है । वहीं जैन ने कहा कि मै बैंक का चैनल हूं, अथॉरिटी को क्या लगा, किस क्राइटेरिया से निलंबन किया, इस बारे में मै अभी कुछ भी नहीं बता सकता ।