जरूरतमंद बच्चों के लिए कोटा में खुला स्टेशनरी बैंक

0
34

कोटा। समाज में जरूरतमंद गरीब बच्चों को स्कूलों में पुस्तकें एवं स्टेशनरी सामग्री नहीं मिलने से वे आगे की पढ़ाई को छोड़ देते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए नववर्ष में कोटा में सोसाइटी हैज ईव इंटरनेशनल चौरिटेबल ट्रस्ट ने स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर स्टेशनरी बैंक की स्थापना की। रविवार को कोटा राज परिवार की युवरानी कल्पना देवी ने इसके पोस्टर का विमोचन किया।

कल्पना देवी ने इस बैंक में स्टेशनरी सामग्री का सहयोग करते हुए कहा कि स्टेशनरी बैंक जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए उपयोगी रहेगा क्योंकि अच्छी शिक्षा के लिए बच्चे को पर्याप्त संसाधन नहीं मिल पाते हैं। उन्हें कॉपी-किताब के साथ पेन, पेंसिल, रबर, स्केल, बॉक्स, बेग, ज्योमेट्री बॉक्स आदि उपलब्ध कराना जरुरी है।

स्टेशनरी बैंक में यूनी कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया, स्काउट गाइड, चाइल्डलाइन, नेहरु युवा केंद्र संगठन, वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वर्ल्ड, नेशनल यूथ अवार्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया, राष्ट्रीय युवा योजना एवं एक्विटास बैंक सहयोग करेंगे।

गरीब बच्चों को मिलेंगे स्टडी किट : स्टेशनरी बैंक की प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं ट्रस्टी निधि प्रजापति ने बताया कि यह प्रोजेक्ट जल्द ही देशभर में शुरू किया जायेगा। इसमें अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जायेगा। प्रत्येक स्कूल एवं कॉलेज से विद्यार्थियों के लिए उपयोगी स्टेशनरी सामान एकत्रित करने के लिए प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर बनाए जाएंगे।

वे पहले ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में सर्वे करेंगे। फिर अप्रैल एवं जुलाई माह में जरूरतमंद बच्चों को स्टेशनरी सेट जिसमें कॉपियाँ, किताबें, पेन पेंसिल, रबर, स्केल के साथ ज्यॉमेट्री बॉक्स आदि वितरित किये जायेंगे।

आखर अलख आन्दोलन : प्रोजेक्ट संयोजक नीतू मेहता भटनागर ने बताया कि एकत्रित सामग्री को आखर अलख आन्दोलन के तहत विद्यार्थियों को बांटने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ाने के लिए अनुभवी शिक्षकों की निःशुल्क सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

इस अवसर पर कोशिश संस्था के निदेशक पंकज शर्मा, यूनी कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष महेंद्र माहेश्वरी व सचिव यज्ञदत्त हाडा, चाइल्ड लाइन के सिटी समन्वयक अमर लाल, वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वर्ल्ड की जिलाध्यक्ष सुमन माहेश्वरी, कल्चर समन्वयक तारा श्रेष्ठा व शोभा कंवर, सोसाइटी हैज ईव की रीना खंडेलवाल, प्रियंका मारोठिया, आरजू खान, अंजनी राजपूत, हनी सक्सेना, श्रुति अग्रवाल, पलक श्रेष्ठा व दीपिका प्रजापति मौजूद रहीं।