सीबीईसी करेगा व्यापारिक कागजातों के ऑनलाइन प्रसंस्करण की जांच

0
26

नयी दिल्ली। राजस्व विभाग ने कारोबार को आसान बनाने के लिए चेन्नई तथा नयी दिल्ली में जल्दी ही दस्तावेजों के पेपरलेस प्रसंस्करण की शुरुआत का निर्णय लिया है।

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने मार्च 2016 में कहा था कि वह कारोबार संबंधी दस्तावेजों की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतियों को पढ़ सकने में सक्षम सूचना प्रौद्योगिकी आईटी संरचना की खरीद की प्रक्रिया में है।

बोर्ड ने एक परिपत्र में कहा, सक्षम परियोजना के तहत सीबीईसी अपनी आईटी संरचना का उन्नयन कर रहा है जिसका इस्तेमाल सिंगल विंडो इंटरफेस फॉर फेसिलिटेशन ऑफ ट्रेड स्विफ्ट के तहत दस्तावेजों के कागजरहित प्रसंस्करण में किया जा सके।

बोर्ड ने अब कागजातों के निस्तारण में तेजी लाने के लिए नयी दिल्ली में एयर कार्गो कांप्लेक्स और चेन्नई कस्टम्स हाउस में ऐसी सुविधा लगाने का प्रस्ताव दिया है जिसके तहत डिजिटल हस्ताक्षर वाले दस्तावेजों को अपलोड किया जा सके।

पेपरलेस प्रसंस्करण से कर प्राधिकरणों और व्यापार के बीच भौतिक दखल में भी कमी आएगी। इसके तहत व्यापारियों और ब्रोकरों को डिजिटल हस्ताक्षर वाले सारे व्यापारिक कागजात आईसीईजीएटीई पर ऑनलाइन जमा करने होंगे।

इसकी शुरुआत के 15 दिन बाद एक समीक्षा की जाएगी तथा उसके बाद इसे अनिवार्य जरूरत के रूप में पेश किया जाएगा।