सबसे लंबी गाल ब्लेडर सर्जरी कर डॉ.कांकरिया ने खुद का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

1585

दुनिया में सबसे लंबी दूरबीन सर्जरी करने पर तीसरा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड सम्मान 

-अरविंद 

कोटा। एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर में एसोसिएट प्रोफेसर कोटा के युवा चिकित्सक डॉ.जीवन कांकरिया ने गनर्वमेंट हॉस्पिटल में दुर्लभ लेप्रोस्कोपी सर्जरी कर तीन विश्व रिकार्ड बनाने का नया इतिहास रच दिया। 15 अप्रैल को उन्हें दुनिया में सबसे लंबी दूरबीन सर्जरी करने पर तीसरा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड सम्मान मिला।

डॉ.कांकरिया ने बताया कि राज्य के चुरू में 46 वर्षीया सुमन 15 वर्षों से पेट में असहनीय दर्द से परेशान थी। 1999 में पित्त की थैली (गाल ब्लेडर) में पथरी थी लेकिन उसने इलाज नहीं कराया। पिछले 3 वर्षों से तकलीफ ज्यादा बढ़ने पर जांच में पता चला कि गाल ब्लेडर में स्टोन होने पित्ताशय में सूजन है।

उन्होंने महिला को सर्जरी विभाग में भर्ती कर 10 अगस्त,2016 को लेप्रोस्कोपी द्वारा सबसे जटिल ऑपरेशन किया।
बेरिएट्रिक सर्जरी विशेषज्ञ डॉ.कांकरिया ने बताया कि रोगी का गाल ब्लेडर सामान्य से चार गुना बड़ा था। जिससे उसके पित्ताशय को दूरबीन से निकालना मुश्किल था। लेकिन कॉस्मेटिक पहलू को ध्यान मे रखकर दूरबीन से ही ऑपरेशन किया। पेट में केवल 1.2 सेमी के बारीक छिद्र से एक घंटे में यह जटिल सर्जरी सफल हो गई। इतना ही नहीं, अगले 24 घंटे में उसे अस्पताल से छुट्टी भी दे गई। वह पूरी तरह स्वस्थ है।

सरकारी अस्पताल में 15 हजार सर्जरी
उन्होंने बताया कि आमतौर पर ऐसे जटिल ऑपरेशन चीरे द्वारा ही किए जाते हैं, क्यांकि लेप्रोस्कोपिक उपकरण से गाल ब्लेडर में कैंसर होने की संभावना रहती है। एसएमएस हॉस्पिटल में अत्याधुनिक लेप्रोस्कोपिक उपकरण होने से अब तक वे 15000 लेप्रोस्कोपिक गाल ब्लेडर सर्जरी कर चुके हैं। लंबे अनुभव के चलते उन्होंने इसे दूरबीन से ही कर दिखाया। ऑपरेशन के बाद गाल ब्लेडर की लम्बाई 30 सेमी निकली, जबकि सामान्य लंबाई 6 से 7 सेमी होती है। यह ऑपरेशन डॉ आर के जैनब के नेतृत्व में किया। टीम में डॉ. रमेश सुनार, सुशील चौहान व डॉ. ममता खंडेलवाल का सहयोग रहा।

पहले सर्जरी में पाकिस्तान का रिकार्ड तोड़ चुके
डॉ.कांकरिया ने इससे पहले 29 नवंबर,2012 में सबसे लंबे गाल ब्लेडर (25.5 सेमी) की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का वर्ल्ड रिकार्ड बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया था। तब उन्होने पाकिस्तान के डॉ. मोहम्मद नईम ताज का रिकॉर्ड तोडकर नया कीर्तिमान रचा था। 5 वर्ष बाद अपना ही पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़कर