सबसे सस्ती कॉल और किफायती डाटा भारत में

0
30

भारत इंटरनेट की उपलब्धता, किफायत, उपयोगिता के मामले में 36 वें स्थान पर है, अगस्त, 2017 तक देश में 31 करोड़ उपभोक्ता है

नई दिल्ली। दुनिया में डिजिटल क्रांति का अगुआ बनकर उभर रहे भारत में कॉल दरें सबसे सस्ती हैं और डाटा भी अन्य देशों के मुकाबले किफायती है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 के आखिरी दिन शुक्रवार को पेश सेल्युलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। 

एसोसिएशन के महानिदेशक एस मैथ्यू ने कहा कि टेलीकॉम उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था में महती योगदान दे रहा है। सस्ती कॉल दर और डाटा डिजिटल इंडिया के तहत देश के कोने-कोने तक डिजिटल क्रांति ला रही है। इससे आने वाले समय में शिक्षा, स्वास्थ्य, आईटी जैसे क्षेत्रों में भारत बड़ी कामयाबी ला सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट की उपलब्धता, किफायत, उपयोगिता के मामले में 36 वें स्थान पर है। वहीं ब्राडबैंड कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया के तमाम देशों से आगे हैं। अगस्त, 2017 तक भारत में 31 करोड़ उपभोक्ता है। ब्राडबैंड के ग्राहकों की बढ़ोतरी की वजह से गरीबों के कल्याण से जुड़े सामाजिक आर्थिक लक्ष्यों का प्राप्त करना आसान होगा।

गांवों में इंटरनेट का प्रसार कम
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 33 फीसदी आबादी इंटरनेट का प्रयोग करती है जबकि 16 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। 
अहम बिंदु
– 70 गुना महंगी ऑस्ट्रेलिया में कॉल रेट
– 15 से 30 गुना महंगी ब्रिटेन और अमेरिका में