6 विभागों की 18 सेवाएं और ऑनलाइन, घर बैठे मिल सकेगी सेवाएं

1181
  • राज्य के पहले उद्योग रत्न और निर्यात पुरस्कारों का वितरण

  • नई एमएसएमई नीति से प्रदेश में बना औद्योगिक विकास का वातावरण

जयपुर। उद्योग मंत्री  राजपाल सिंह शेखावत ने राज्य के पहले उद्योग रत्न और निर्यात पुरस्कारों का वितरण करते हुए इस साल प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्यम वर्ष के रुप में मनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूरे साल औद्योगिक विकास की गतिविधियों के संचालन और नवाचारों के प्रोत्साहन पर बल दिया जाएगा।

उद्योग मंत्री  शेखावत ने कहा कि हमारी सरकार ने आते ही प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्योगों के योजनाबद्ध विकास के लिए एमएसएमई पालिसी तैयार करने के साथ ही उसके क्रियान्वयन पर बल दिया है।

उसी का परिणाम है कि उद्योगों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाते हुए पहली बार एक एक लाख रु. के पुरस्कार देने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक विकास का सकारात्मक वातावरण बना है।

नवाचारों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और सीधा संवाद कायम करते हुए सहयोग व समन्वय का माहौल बना है।शेखावत ने पुरस्कृत उद्यमियों का बधाई दी और कहा कि इससे प्रदेश में नई परंपरा शुरु हुई है। 

 उन्होंने बताया कि आज से 6 विभागों की 18 सेवाएं और ऑनलाइन होने से अब आम नागरिकों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को विभिन्न विभागों व संस्थाओं की सेवाएं घर बैठे मिल सकेगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव  राजीव स्वरुप ने कहा कि राज्य में नई पहल करते हुए औद्योगिकरण को गति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इज ऑफ डूइंग के क्षेत्र में राजस्थान देश केअग्रणीप्रदेशों में शुमार है।

प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि एमएसएमई उद्योगों के विस्तार से जहां एक और औद्योगिक विकास में तेजी आती है वहीं रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के आर्थिक विकास में एमएसएमई उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उद्योग आयुक्त  कुंजीलाल मीणा ने बताया कि विभाग द्वारा उद्योगों और आम उपभोक्ताआें के बीच सीधा संवाद कायम करने के लिए सेलर वायर मीट का आयोजन करने का निर्णय किया गया है।

समारोह मेें 5 उद्योग रत्न, एक-एक शिल्प और बुनकर रत्न, 56 निर्यात पुरस्कार स्वरुप शॉल, साफा, प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए गए।  वहीं विभाग ने फेसिलिएटर की भूमिका निभाते हुए औद्योगिक सलाहकार समितियों को सक्रिय किया है।

 इस अवसर पर लघु उद्योग भारती और उद्योग विभाग के समन्वय से जनवरी में आयोजित होने वाले इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर का करटेन रेजर किया।  इसके साथ ही 6 विभागों की 18 सेवाओं की लांचिंग और एस्पोर्ट अवार्डी सोवेनियर का विमोचन किया।