SBI के फील्ड अधिकारी अनैतिक तरीके से बीमा उत्पाद न बेचें: वित्त मंत्रालय

0
236

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय के सख्त निर्देश के बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अपने फील्ड अधिकारियों से कहा कि वे अनैतिक तरीके का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों पर दबाव डालकर उन्हें बीमा उत्पाद न बेचें।

इस संबंध में शिकायतें मिलने के बाद वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों को भेजे निर्देश में कहा था कि वे ग्राहकों को बीमा उत्पादों की बिक्री के लिए ‘अनैतिक व्यवहार’ पर रोक लगाने के लिए एक मजबूत तंत्र बनाने पर ध्यान दें।

इस संदर्भ में एसबीआई ने अपने सभी मुख्य महाप्रबंधकों को भेजे पत्र में कहा कि फील्ड अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शाखाएं बीमा उत्पादों की बिक्री जरूरत के आधार पर करें। साथ ही बीमा उत्पादों की बिक्री में उपयुक्तता और उपयुक्तता रूपरेखा के आकलन (एएसएएफ) का कड़ाई से अनुपालन करें।

कॉरपोरेट कर संग्रह जीडीपी के तीन फीसदी से अधिक: कॉरपोरेट कर संग्रह दो साल के अंतराल के बाद 2021-22 में जीडीपी के 3 फीसदी से अधिक हो गया। यह वृद्धि वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ने से उद्योग जगत के मुनाफे में सुधार को दर्शाती है। हालांकि, कॉरपोरेट कर संग्रह 2018-19 में जीडीपी के 3.51% के मुकाबले कम है। उस दौरान यह 5 साल के शीर्ष पर पहुंच गया था। वास्तविक रूप से शुद्ध कॉरपोरेट कर संग्रह 2021-22 में 7.12 लाख करोड़ रहा।