Kota Dussehra 2023: रावण दहन 24 को, गढ़ पैलेस में रियासतकालीन दरीखाना सजेगा

86

कोटा। Kota Dussehra 2023: राष्ट्रीय मेला दशहरा- 2023 के तहत मेला परिसर स्थित विजयश्री रंगमंच पर 24 अक्टूबर को परंपरागत तरीके से रावण दहन किया जाएगा। मेला अधिकारी अनुराग भार्गव तथा सहायक मेला अधिकारी प्रेमशंकर शर्मा ने बताया कि भगवान श्री लक्ष्मीनारायण महाराज की पारम्परिक सवारी शुभ मुहुर्त के अनुसार सायं 6 बजे रावण वध के लिए गढ़ कोटा से रवाना होगी। जो परम्परागत मार्ग से होते हुए मेला स्थल पहुंचेंगी।

विजयश्री रंगमंच पर ज्वारा पूजन व श्री सीतामाता के पाने का पूजन किया जाएगा। इसके बाद सायं 7:21 से 8:41 बजे के मध्य समय अवधि में रावण वध किया जाएगा। इससे पहले गढ़ पैलेस में रियासतकालीन दरीखाना सजेगा। विजयश्री रंगमंच पर रावण के साथ मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का भी दहन होगा।

प्रेमशंकर शर्मा ने बताया कि भगवान लक्ष्मीनारायण के सवारी में 10 सजीव झांकियां होगी। वहीं पांच घोड़ा बग्गी, दो हाथी, 31 घोड़े मौजूद रहेंगे। शोभायात्रा में वानर सेना और रावण सेना के मध्य युद्ध के दृश्य उपस्थित होंगे। वहीं काली माता की झांकी भी सजाई जाएगी।

ऊंट गाड़ी पर युद्ध के नगाड़े बजते हुए दिखेंगे तो रावण और जटायु के मध्य युद्ध की झांकी भी सजाई जाएगी। विभिन्न प्रदेशों के सांस्कृतिक दलों के द्वारा कजरी नृत्य, कच्ची घोड़ी नृत्य की छटा बिखरेगी। इस दौरान मधुर स्वर लहरियां बिखेरते बैंड, तुरही के साथ मशक बैंड, आर्मी बैंड, पुलिस बैंड भी मौजूद रहेंगे।