JEE Main: केमेस्ट्री में न्यूमेरिक वैल्यू के सवाल फिजिकल केमेस्ट्री से, मैथ्स भी कठिन

198

कोटा। Paper Analysis – JEE Main January 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही जेईई-मेन परीक्षा सोमवार को भी दो पारियों में हुआ। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पहली पारी के पेपर में केमेस्ट्री के पेपर में न्यूमेरिक वैल्यू के सभी सवाल फिजिकल केमेस्ट्री से पूछे गए। मैथ्स का पेपर भी कठिन रहा। वहीं फिजिक्स सामान्य रही। सुबह की तुलना में शाम की पारी में पेपर आसान रहा।

फिजिक्स: पहली पारी का पेपर सामान्य रहा। इसमें काइनेटिक्स, केटीजी एण्ड थर्मोडायनेमिक्स से 2-3 सवाल पूछे गए। सभी चैप्टर्स से एक-एक सवाल पूछे गए। एरर और वर्नियर कैलिपर्स से अच्छे सवाल पूछे गए। पेपर में कक्षा 12 के सवालों की संख्या अधिक रही। जेईई-मेन एक्सक्लूसिव टॉपिक्स में सेमीकंडक्टर और कम्यूनिकेशन से भी एक-एक सवाल पूछा गया। शाम की पारी में फिजिक्स का पेपर सामान्य रहा। कक्षा 11 में रोटेशन से एक रोलिंग पर आधारित सवाल पूछा गया। 12वीं के करंट इलेक्ट्रिसिटी और एसी से सर्किट बेस्ड सवाल पूछा गया। न्यूक्लियर फिजिक्स से 2 सवाल पूछे गए थे, जिनमें से एक स्टेटमेंट बेस्ड था। जेईई-मेंस टाॅपिक्स से सेमीकंडक्टर और कम्यूनिकेशन सिस्टम से सवाल पूछा गया। पेपर फार्मूला बेस्ड रहा।

केमेस्ट्री: पहली पारी का पेपर कठिन रहा। बड़ी बात यह रही कि न्यूमेरिक वैल्यू के सभी सवाल भौतिक रसायन से पूछे गए। भौतिक रसायन में मोल कॉंसेप्ट, फनसेनट्रेशन टर्म, रिडोक्स, आइडियल गैस, एटोमिक स्ट्रक्चर, केमिकल काइनेटिक्स, एनट्रोपी आयनिक इक्वलीब्रियम एवं वैद्युत रसायन से सवाल पूछे गए। अकार्बनिक रसायन में पीरयोडिक टेबल, केमिकल बोडिंग, कोर्डिनेशन केमेस्ट्री, मेटलर्जी, साल्ट एनालिसिस, एस, पी एण्ड डी ब्लॉक से प्रश्न पूछे गए। कार्बनिक रसायन में हैलोजन डेरिवेटिव, हाइड्रोकार्बन, आक्सीडेशन, एमीन, एरोमेटिक कम्पाउंड, पॉलीमर एवं केमेस्ट्री इन एवरी डे लाइफ से प्रश्न पूछे गए। शाम की पारी में केमेस्ट्री का पेपर आसान रहा। भौतिक रसायन में सुबह के टाॅपिक्स से सवाल पूछे, वहीं अकार्बनिक रसायन में नेसलर रिएजेंट, हीटिंग इफेक्ट, क्वांटम नम्बर, काॅर्डिनेशन केमेस्ट्री सहित लगभग सभी टाॅपिक्स से सवाल पूछे। कार्बनिक रसायन में पीकेए वैल्यू, इलेक्ट्रोनिक डिस्प्लेसमेंट इफेक्ट, फ्रेक्शन डिस्टिलेशन, स्टेेब्लिटी ऑफ़ कार्बोकेटायंस, एरोनोटिक ब्रोमिनेशन, पेप्टाइड बाॅण्ड के साथ केमेस्ट्री इन एवरी डे लाइफ से सवाल पूछे गए।

मैथ्स: पहली पारी में मैथ्स का पेपर लैंदी और कठिन रहा। प्रश्नों की प्रकृति कैलकुलेटिव थी। एलजेब्रा से लगभग 30 प्रतिशत, कैल्कुलस से लगभग 25 प्रतिशत, वेक्टर 3डी से 4 से 5 सवाल, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री से 4 तथा स्टेटिस्टिक्स, रीजनिंग से एक-एक सवाल पूछा गया। मैथ्स में भी अलग-अलग टॉपिक्स से मिक्स्ड प्रश्न भी पूछे गए।
शाम की पारी में पेपर सुबह की तुलना में आसान रहा। लगभग सभी टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए। एलजेब्रा से 27 से 30 प्रतिशत, कैल्कुलस से 30 प्रतिशत, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री और वेक्टर-3डी से 6-7 सवाल पूछे गए। स्टेटिस्टिक्स, रीजनिंग एवं रिलेशन से 1-1 सवाल पूछा गया।