IRCTC से टिकट खरीदना महंगा, AC पर 30-नॉन AC पर 15 रुपए सर्विस चार्ज

1078

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से खरीदे जाने वाले ई-टिकट पर सर्विस चार्ज दोबारा से लागू कर दिया है। यह सर्विस चार्ज 1 सितंबर से लागू होगा। इस चार्ज के दोबारा लागू होने से आईआरसीटीसी से टिकट खरीदना महंगा हो जाएगा।

सर्विस चार्ज लागू होने के बाद आईआरसीटीसी से एसी टिकट खरीदने पर 30 रुपए और नॉन एसी टिकट खरीदने पर 15 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे। इसके अलावा इस खर्च पर जीएसटी अतिरिक्त देना होगा। मोदी सरकार की ओर से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तीन साल पहले सर्विस चार्ज की वसूली को बंद कर दिया गया था। पहले प्रत्येक नॉन एसी टिकट पर 20 रुपए और एसी टिकट पर 40 रुपए का सर्विस चार्ज देना पड़ता था।

इस महीने की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर यात्रियों से सर्विस चार्ज दोबारा वसूलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। बोर्ड की ओर से आईआरसीटीसी को 30 अगस्त को जारी किए गए पत्र में कहा गया था कि संबंधित प्राधिकरणों ने इस मामले में पूरी जांच कर ली है।

पत्र में कहा गया था कि वित्त मंत्रालय भी कह चुका है कि सर्विस चार्ज को खत्म करने की व्यवस्था अस्थायी है और रेल मंत्रालय इसे फिर से शुरू कर सकता है। अधिकारियों के अनुसार, सर्विस चार्ज बंद होने के बाद आईआरसीटीसी की इंटरनेट टिकटिंग से होने वाली कमाई में 26 फीसदी की गिरावट हुई है।