Board Exam: राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं कल से, इन बातों का रखें ध्यान

39

अजमेर। RBSE 10th Board Exam Date 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 10वीं और समक्ष स्तर की परीक्षाएं गुरुवार 7 मार्च सुबह 8:30 बजे से 11:45 तक होंगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने संपूर्ण तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

सेकेंडरी की इस परीक्षा में करीब 10 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी समय से करीब 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे, जिससे बोर्ड की गाइडलाइन की पालना की जा सके।

दूसरी तरफ बोर्ड प्रशासन और संभागीय आयुक्त महेश चंद्र शर्मा ने विद्यार्थियों और उनके पैरेंट्स से परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने और अनुचित साधनों के उपयोग से बचने की अपील की है। बोर्ड की सेकेंडरी की परीक्षाएं 7 से 30 मार्च तक आयोजित की जाएंगी।

सेकेंडरी की सभी परीक्षाएं सुबह 8:30 से 11:45 तक विभिन्न जिलों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। पहली बार परीक्षाएं अजमेर सहित प्रदेश के 50 जिलों में होगी। नए जिलों में पहली बार परीक्षा का आयोजन हो रहा है। बोर्ड सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि नकल की रोकथाम के लिए विशेष उपाय किए गए हैं।

परीक्षार्थी रखें इन बातों का ध्यान

  • परीक्षा कक्ष में RBSE एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, स्केल, सुई वाली घड़ी, पानी की पारदर्शी बोतल के अलावा कुछ नहीं होना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण आईडी कार्ड लेकर जाना होगा, जिसमें अभ्यर्थी का फोटो होना चाहिए। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या बोर्ड का एडमिट कार्ड।
  • अपनी आंसर शीट में सिर्फ निर्धारित स्थान पर ही अपना नाम या रोल नंबर लिखना है।
  • परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना मना है।
  • वहीं आंसर शीट पर सभी प्रश्नों के उत्तर लिखने के बाद आखरी में समाप्त शब्द लिखना जरूरी है।