Aur Bhi Hain Raahen: एलन में जेईई के छात्रों के लिए कॅरियर गाइडेंस सेमिनार

44

कोटा। Aur Bhi Hain Raahen Seminar : कोटा में देशभर से कोचिंग करने आने वाले विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन तथा इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई में अन्य विकल्पों की जानकारी देने के उद्देश्य से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड में सेमिनार आयोजित की जा रही है।

इन्द्रविहार स्थित एलन समर्थ कैम्पस के सद्भाव परिसर में आयोजित ‘और भी हैं राहें‘ सेमिनार में कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन्स की जानकारी दी। उन्होंने अपने प्रेजेंटेशन के साथ विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग कोर्स के साथ साइंस स्ट्रीम में कॅरियर की संभावनाएं तथा अन्य विषयों में अच्छे पाठ्यक्रम तथा कॉलेजों की जानकारी दी।

आहूजा ने सबसे पहले विद्यार्थियों को बताया कि आप जिस लक्ष्य के साथ कोटा आए हैं, उस पर ध्यान दें और आईआईटी-जेईई एग्जाम को समझें। उन्होंने जेईई एग्जाम के बारे में विस्तार से समझाने के बाद देश में विभिन्न आईआईटी-एनआईटी के साथ-साथ अन्य सरकारी व प्राइवेट कॉलेज, यूनिवर्सिटीज की जानकारी दी।

साथ ही समय के साथ पाठ्यक्रमों में हो रहे बदलाव, रोजगार की संभावनाओं के बारे में बताया। उन्होंने आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश की योग्यता, कॉलेजों के पिछले वर्षों की कटऑफ, संस्थानों के प्लेसमेंट और पेपर पैटर्न के बारे में बताया। साइंस, मैथ के साथ अन्य कोर्सेज के बारे में बताया, इन कोर्सेज में एडमिशन लिया जा सकता है तथा कॅरियर की संभावनाएं हो सकती है।

इसमें इंजीनियरिंग के अलावा आर्किटेक्चर, ग्राफिक डिजाइन, एनिमेशन, एडिटिंग, एथिकल हैकिंग, कोडिंग, प्रोग्रामिंग, कॉमर्स, मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, एडमिन जॉब, एग्रीकल्चर, डाटा एनालिसिस, लैंग्वेज, लॉ क्लेट, कॉमशियल पायलट, डिफेंस सर्विस, एयर फोर्स, नेवी, एनडीए, इंडियन आर्म्ड फोर्सेज, बार्क, इसरो, डीआरडीओ, फैशन टेक्नोलॉजी, रोडवेज, बैंकिंग, इनवेस्टमेंट बैंकर, गर्वनमेंट जॉब्स, सिविल सर्विसेज सहित कई ऐसे विषयों व कोर्सेज के बारे में बताया, जहां विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार भविष्य देख सकते हैं।

आहूजा ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के लागू होने के बाद अब शिक्षण संस्थाओं में साइंस के साथ आर्ट्स, कॉमर्स के विषयों में अध्ययन भी आसान हो गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपनी रूचि के अनुसार विशेषज्ञता का दायरा बढ़ा सकते हैं।