Land Rover Discovery SUV भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

0
507

नई दिल्ली। जगुआर लैंड रोवर ने बुधवार को भारतीय बाजार में अपनी लेटेस्ट Land Rover Discovery (लैंड रोवर डिस्कवरी) एसयूवी को लॉन्च करने का एलान किया है। कंपनी अपनी नई एसयूवी Land Rover Discovery की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 88.06 लाख रुपये रखी है। अपने लेटेस्ट एडिशन में लैंड रोवर डिस्कवरी में कई अपडेट्स शामिल किए गए हैं। कार के एक्सटीरियर डिजाइन एलिमेंट्स से लेकर एक बेहतर केबिन, रीडिजाइन की गई दूसरी पंक्ति, अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और पेट्रोल के साथ-साथ डीजल में नया स्ट्रेट-सिक्स इंजेनियम इंजन जैसे कई नई चीजें शामिल की गई हैं। जगुआर लैंड रोवर के प्रॉ़डक्ट पोर्टफोलियो में डिस्कवरी एक प्रमुख वाहन है। 

डिस्कवरी का लेटेस्ट अपडेट एसयूवी की 30 साल की विरासत को दुनिया भर में बनाए रखने की और कोशिश है। जगुआर लैंड रोवर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, रोहित सूरी ने कहा, “नई डिस्कवरी, लैंड रोवर की क्षमताओं को बरकरार रखते हुए, लग्जरी और एफिशिएंसी के नए स्तरों की पेशकश करती है जो इसे बाहरी और साहसिक यात्रा के लिए परिवार के साथ बेस्ट फुल साइज की एसयूवी बनाती है।” 

लुक और डिजाइन: नई लैंड रोवर डिस्कवरी के एक्सटीरियर में अपडेट की बात करें तो इसमें डीआरएल के साथ नए सिग्नेचर एलईडी हेडलाइट्स और रीडिजाइन किए गए फ्रंट बंपर दिए गए हैं, जो एक वाइड बॉडी-कलर्ड ग्राफिक और नए साइड वेंट्स के साथ आते हैं। कार के रियर में दी गई एलईडी लाइटें भी बिल्कुल नई हैं, जिन्हें एक चमकदार ब्लैक पैनल से जोड़ा गया है। 

इंजन और पावर:नई डिस्कवरी में नए स्ट्रेट-सिक्स इंजेनियम इंजन को अब दोनों पेट्रोल और डीजल मॉडल के साथ उपलब्ध कराया गया है। कार निर्माता बेहतर एफिशिएंसी, परफॉर्मेंस और स्मूद ड्राइविंग का वादा कर रहा है। नए इंजन लैंड रोवर के 4-सिलेंडर P300 इंजेनियम पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। नई लैंड रोवर डिस्कवरी 2.0-लीटर 4-सिलेंडर इंजन, एक 3.0-लीटर 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और एक 3.0-लीटर 6-सिलेंडर डीजल इंजन के ऑप्शन के साथ उतारा है। 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन 296 bhp का पावर और 400 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 355 bhp का पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका 3.0-लीटर डीजल इंजन 296 bhp का पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन सभी इंजनों के साथ एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है। 

इंटीरियर और फीचर्स:नई डिस्कवरी में इंटेलिजेंट सीट फोल्ड टेक्नोलॉजी मिलती है, जिसकी मदद से 11.4-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट का इस्तेमाल कर नई डिस्कवरी के अंदर अपनी पसंद के मुताबिक लेआउट चुन सकते हैं। इस स्क्रीन को पूरी तरह से रीडिजाइन किया गया है और अब यह पहले के मुकाबले 48 फीसदी बड़ी भी है। लैंड रोवर की SOTA टेक्नोलॉजी की मदद से ग्राहक 44 व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक मॉड्यूल अपडेट कर सकते हैं। इसमें 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले भी है जो इंस्ट्रूमेंटेशन के भीतर हाई-डेफिनिशन 3डी मैपिंग का दावा करता है। अन्य फीचर्स में केबिन एयर आयनाइजेशन, जो अब पीएम2.5 एयर फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध है, क्लिक एंड गो टैबलेट होल्डर जो फ्रंट सीटबैक में शामिल हैं और यूएसबी-ए चार्जिंग सॉकेट शामिल हैं।

खासियत: कार निर्माता का कहना है कि नई डिस्कवरी में एक एडवांस्ड ड्राइवलाइन मिलती है जो परिस्थितियों के अनुरूप टॉर्क जेनरेट करने के लिए सेंसर की एक रेंज का इस्तेमाल करके आगे और पीछे धुरी के बीच टॉर्क के बंटवारे को अनुकूलित करती है। कंपनी के मुताबिक नया इंटेलिजेंट ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम ट्रैक्शन, ऑन-रोड डायनामिक्स और ड्राइवलाइन एफिशिएंसी को अधिकतम करता है, जिसकी वजह से ईंधन की बचत ज्यादा होती है और सामान्य ड्राइविंग में CO2 उत्सर्जन कम होता है। यह डिस्कवरी की सभी इलाकों में ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित भी नहीं करता।