Tesla इलेक्ट्रिक Cybertruck सिंगल चार्ज में चलेगी 982Km

0
532

नई दिल्ली। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस सेग्मेंट में अमेरिकी कंपनी Tesla सबसे आगे दिख रही है। हाल ही में कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक Cybertruck को पेश किया था। इस इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक को साल के अंत तक अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन खबर है कि लॉन्च से पहले ही इसके 10 लाख यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली गई है। अब इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर एक नया खुलासा हुआ है जो कि बेहद ही हैरान करने वाला है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि Tesla Cybertruck इस साल के सबसे बहुप्रतिक्षित मॉडलों में से एक है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस इलेक्ट्रिक वाहन की डिलीवरी अगले साल शुरू कर सकती है। हाल ही में इस पिक-अप ट्रक से जुड़ा एक डॉक्यूमेंट लीक हुआ है, बताया जा रहा है कि ये पेटेंट एप्लीकेशन है, जिसके अनुसार ये वाहन सिंगल चार्ज में तकरीबन 610 मील यानी कि 982 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

बता दें कि, इससे पहले जब टेस्ला साइबरट्रक को पेश किया गया था, उस वक्त कंपनी का दावा था कि ये ट्रक फुल चार्ज में 500 मील यानी कि 804 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इस लीक हुए डॉक्यूमेंट से यह भी पता चलता है कि अमेरिकी कार निर्माता कंपनी ने साइबरट्रक के लिए नए सॉफ्टवेयर “कॉन्टेक्स्ट सेंसिटिव यूजर इंटरफेस फॉर एन्हांस्ड व्हीकल ऑपरेशन” का पेटेंट कराया है।

इतना ही नहीं, इस साइबरट्रक की एक तस्वीर भी इंटरनेट पर वायरल हुई है जिसमें इस पिकअप ट्रक को 20,000 पाउंड (9,000 किलोग्राम से अधिक) के ट्रेलर के साथ टोइंग मोड में दिखाया गया है। जो कि कंपनी द्वारा घोषित आंकड़ों (10,000 पाउंड) से काफी अधिक है। इस तस्वीर से अनुमान लगाया जा रहा है कि ये पिकअप कुछ संभावित एक्सेसरीज जैसे कि कैंपर किचन के साथ आ सकती है।

हालांकि, इस नए ड्राइविंग रेंज के बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ये लीक हुई स्पेसिफिकेशन पर आधारित है, इसलिए इसमें बदलाव भी संभव है। टेस्ला साइबरट्रक को तीन पावरट्रेन विकल्पों – सिंगल मोटर RWD (रियर-व्हील ड्राइव), डुअल मोटर AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) और ट्राई मोटर AWD के साथ पेश किया जाएगा।