सिंगल चार्ज में 220 किलोमीटर दौड़ेगा Okinawa Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर

0
733

नई दिल्ली। भारत में मिलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को अब डिटैचेबल बैटरी के साथ पेश किया जा रहा है। दरअसल डिटैचेबल बैटरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि डिस्चार्ज होने के बाद आप इन्हें आसानी से बदल सकते हैं और इनकी जगह पर चार्ज बैटरी लगा सकते हैं। ये सिस्टम बेहद कारगर है साथ ही भारत में कोई चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने की वजह से आप इलेक्ट्रिक स्कूटर के इस सिस्टम की बदौलत एक बार में लंबी दूरी तय कर सकते हैं। भारत में भी इस समय कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जिनमें डिटैचेबल बैटरी ऑफर की जा रही है। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर और कितनी है इनकी कीमत।

Okinawa Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर: Okinawa Praise Pro की कीमत 79,277 रुपये एक्स शोरूम तय की गई है। Okinawa Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड पर देता है। अगर स्पोर्ट्स मोड की बात करें तो इसपर चलाने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में पूरी तरह से सक्षम है।

Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें रेंज की तो ये सिंगल चार्ज में 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। डिटैचेबल बैटरी की वजह से ये रेंज दुगुनी 220 किलोमीटर प्रतिचार्ज की जा सकती है।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर: TVS iQube को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है। iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है।

डिटैचेबल बैटरी की वजह से ये रेंज दुगुनी 150 किलोमीटर प्रतिचार्ज की जा सकती है। यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।