कोरोना संक्रमितों को अब रिकवरी के 3 महीने बाद लगेगा टीका

0
299

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमित लोगों को अब रिकवरी के 3 महीने बाद टीका लगाया जाएगा, जबकि अब तक 6 महीने बाद वैक्सीन लगवाने की सिफारिश की जाती थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाककरण अभियान को लेकर बनाए गए नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप (NEGVAC) की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई कोरोना टीके की पहली खुराक लेने के बाद संक्रमित हो जाता है तो वह रिकवर होने के 3 महीने बाद दूसरी खुराक ले सकता है।एक्सपर्ट समूह ने स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी कोविड-19 टीकाकरण कराए जाने की सिफारिश की है। साथ ही टीकाकरण से पहले वैक्सीन लेने वालों की रैपिड ऐंटीजन टेस्ट किए जाने को भी मना किया गया है। इसके अलावा कहा गया कि कोई व्यक्ति वैक्सीन प्राप्त करने के 14 दिनों के बाद रक्तदान कर सकता है।

मंगलवार को सरकारी पैनल ने सिफारिश की थी कि जो लोग कोविड -19 से ठीक हो गए हैं, उन्हें संक्रमण से ठीक होने के नौ महीने के बाद कोविड का टीका लगवना चाहिए। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने यह सलाह दी थी। इससे पहले NTAGI ने पहले छह महीने के अंतर का सुझाव दिया था। बता दें कि इससे पहले पैनल ने कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की थी, जिसे मंजूर कर आदेश दे दिए गए हैं।