वैक्सीन की कमी नहीं; राज्यों के पास 1.58 करोड़ डोज मौजूद, डॉ. हर्षवर्धन का दावा

0
410

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। बीते 24 घंटे में देश में 2.34 लाख से ज्यादा दैनिक मामले सामने आए हैं, जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा माना जा रहा है। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ, हर्षवर्धन ने बैठक के बाद जानकारी दी और कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। हालांकि बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को हल्के में नहीं लेना चाहिए, कोरोना को लेकर गंभीर होने की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री वैक्सीन से संबंधित कुछ आंकड़ें भी सबके सामने जारी किए। उन्होंने बताया कि देश में आज सुबह तक राज्यों को वैक्सीन की 14 करोड़ 15 लाख खुराकें सप्लाई की गई हैं। वेस्टेज को मिलाकर सब राज्यों ने लगभग 12 करोड़ 57 लाख 18 हजार वैक्सीन की खुराक का इस्तेमाल किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय वैक्सीन की कमी नहीं है। राज्यों के पास एक करोड़ 58 लाख डोज हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की एक करोड़ 16 लाख 84 हजार डोज हैं। 

12 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 16 अप्रैल तक 30 लाख से ज्यादा टीके दिए जाने के बाद देश में 12 करोड़ के करीब लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 91 लाख ऐसे स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, जिन्हें कोरोना की पहली खुराक लगी है। इसके अलावा एक करोड़ छह लाख फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कोरोना की पहली खुराक दी जा चुकी है।