राजस्थान में नए इंग्लिश स्कूलों को चलाने का खर्च सरकार उठाएगी : डोटासरा

0
517

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में कहा कि प्रदेश में जिला मुख्यालयों पर स्थापित किये जाने वाले नवीन अंग्रेजी विद्यालयों में स्टाफ के वेतन, लैब्स, खेल सामग्री तथा अन्य सभी आवश्यक सुविधाओं के लिए बजट राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संचालित राजकीय विद्यालयों में जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है वहां महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान इन विद्यालयों को खोलने वाला मॉडल राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों के लिए बजट की कोई कमी आने नहीं दी जाएगी। इन विद्यालयों को स्टेट ओपन से ढाई-ढाई लाख रुपये, जिला स्तर पर पांच-पांच लाख रुपये तथा पहले निदेशालय से सवा-सवा लाख रुपये दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में चार हजार 398 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 4 हजार 235 पदों पर शिक्षक कार्यरत है और 163 पद रिक्त हैं। इससे पहले विधायक रामस्वरूप लाम्बा के मूल प्रश्न के जवाब में श्री डोटासरा ने बताया कि बजट घोषणा की पालना में विभाग द्वारा 33 जिला मुख्यालयों पर अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय प्रारंभ किये जा चुके हैं।