कोटा में एक लाख की घूस लेते एसडीएम के सूचना सहायक व दलाल गिरफ्तार

0
404

कोटा। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को किसान से 1 लाख की घूस लेते लाडपुरा एसडीएम दीपक मित्तल के सूचना सहायक एकांत और दलाल बलराम को पकड़ा है। तीसरा आरोपी दीपक भी सूचना सहायक है, जो फरार है। तीनों ने जमीन का मुआवजा रोकने के एवज में घूस ली थी। ये जमीन भारत माला प्रोजेक्ट के तहत अधिग्रहीत की गई थी।

एसीबी एएसपी चंद्रशील ठाकुर ने बताया कि पीड़ित किसान हेमराज ने गुरुवार शाम को शिकायत दी। जिसमें कहा कि उनके पिता व भाइयों के नाम से ग्राम गोपालपुरा, बीलखेड़ी में संयुक्त खाते की कृषि भूमि है। उसके चाचा के लड़के जमनालाल ने वर्ष 2009 में विभाजन का वाद न्यायालय सहायक कलेक्टर (मुख्यालय) कोटा में लगाया था। हेमराज के पक्ष में फैसला करवाने के लिए उसके गांव के ही बलराम मीणा (दलाल) ने उसे लाडपुरा एसडीएम दीपक मित्तल के सूचना सहायक एकांत से मिलवाया। एकांत ने उनके पक्ष में फैसला करवाने तथा हमारे खाते में मुआवजे के रुपए डलवाने के लिए एसीएम कोटा, एसडीएम लाडपुरा व उसके स्वयं के लिए 4 लाख रुपए मांगे।

हेमराज ने मना किया तो 1 फरवरी को जमनालाल के पक्ष में फैसला हो गया। फैसले के बाद दिल्ली-मुम्बई हाइवे के लिए अवाप्त की गई लगभग 8.5 बीघा जमीन का 2 करोड़ से ज्यादा का मुआवजा भी परिवादी के चचेरे भाई जमनालाल को मिलना था। हेमराज ने स्टे के लिए आरएए कोटा में अपील की। हेमराज ने मुआवजा जमनालाल को रिलीज न देने के लिए प्रार्थना पत्र एसडीएम लाडपुरा दीपक मित्तल को दिया। इसके बाद एकांत ने बलराम मीणा के जरिए मुआवजा सोमवार तक रोकने के लिए एक लाख मांगे।

शुक्रवार को एरोड्रम सर्किल पर दलाल बलराम को 1 लाख रुपए दिए तो उसने कहा कि 1 लाख 30 हजार में सौदा तय हुआ था तो 30 हजार कहां हैं? मैं बोला कि 1 लाख में बात हुई थी, मेरी 30 हजार की कोई बात नहीं हुई। फिर उसने गुस्से में मेरी बात फोन पर एकांत से करवाई, उन्होंने भी कहा कि यार तुम करोड़ों के मालिक बनने वाले हो और 30 हजार रुपए देख रहे हो। ऐसा छोटा छोटा पैसा देखते हो इसलिए तुम्हारे काम नहीं होते।

नयापुरा में मांगी घूस, एरोड्रम पर पकड़ा दलाल
पीड़ित को गुरुवार को नयापुरा स्थित एक कचौरी की दुकान के पास बुलाया गया। वहां पर उससे घूस मांगी। शिकायत मिलने पर एसीबी ने रिश्वत की मांग की पुष्टि होने के बाद ट्रैप की कार्रवाई की। आरोपियों ने हेमराज को शुक्रवार को एरोड्रम सर्किल पर सुबह करीब 9 बजे बुलाया था। हेमराज 1 लाख रुपए लेकर वहां गया और वहां मौजूद दलाल बलराम मीणा ने रुपए लेकर जेब में रखे।

इसके बाद एसीबी ने उसे दबोच लिया। बलराम को यह रकम एकांत को देने थेगड़ा अक्षरधाम कॉलोनी के पास जाना था, बलराम के साथ एसीबी भी वहां पहुंची और एकांत को डिटेन कर एसीबी ऑफिस ले गए। देर रात तक एकांत के घर पर सर्च की कार्रवाई चल रही थी, जिसमें कई प्रॉपर्टी और बैंक खातों की डिटेल मिली है।