कोटा में नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए फिर से होगा सर्वे

0
387
कोटा में नए एयरपोर्ट के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए

कोटा। राजस्थान सरकार के जमीन के संशोधित प्रस्ताव के अनुसार कोटा में नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम जल्द ही फिर से सर्वे करेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों को टीम जल्द से जल्द कोटा भेजने के सख्त निर्देश दिए हैं।

मंगलवार को दिल्ली में लोकसभा स्पीकर के कक्ष में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीएमडी अनुज अग्रवाल व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव पीएस खरोला ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान अनुज अग्रवाल व पीएस खरोला ने बताया कि पूर्व में कोटा में लगभग 876 हेक्टेयर भूमि में नए ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का प्रस्ताव था। अथॉरिटी ने गत वर्ष 23 सितंबर को राजस्थान के मुख्य सचिव को पत्र लिख जमीन हस्तांतरित करने को कहा था। लेकिन राजस्थान सरकार ने कुछ अन्य एयरपोर्ट का हवाला देते हुए करीब 550 हेक्टेयर क्षेत्र में ही निर्माण का संशोधित प्रस्ताव भेजा है। इस कारण फिर से सर्वे की आवश्यकता होगी।

अधिकारियों की बात सुनने के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि वे राज्य सरकार के भेजे हुए संशोधित प्रस्ताव के अनुसार प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि यदि नए सिरे से फिर से सर्वे कराया जाना आवश्यक है तो उसमें देरी नहीं की जाए। एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जल्द से जल्द कोटा का दौरा कर रिपोर्ट तैयार करे। भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही जल्द पूरी कर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए।

इस पर अग्रवाल ने जानकारी दी कि राजस्थान सरकार को ई-मेल भेजकर फरवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में टीम के दौरे के लिए सहमति मांगी गई है। राज्य सरकार के स्तर से तिथि की सूचना प्राप्त होते ही टीम को रवाना कर दिया जाएगा।