बिटकॉइन दो सप्ताह में 42,000 डॉलर से घटकर 30,000 डॉलर के नीचे आया

0
955

नई दिल्ली। क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटों में यह 2951 डॉलर गिर चुका है। एक जनवरी को यह 41950 डॉलर के स्तर को छुआ था। बता दें बिटकॉइन शुक्रवार को 30,000 डॉलर से नीचे फिसल गया। सिर्फ दो सप्ताह पहले यह सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच कर फिसला है। 8 जनवरी को बिटकॉइन लगभग 42,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर था।

बिटकॉइन डॉलर की कमजोरी और तेज मुद्रास्फीति जैसे हेजिंग जोखिमों में भूमिका निभाने के साथ एक अधिक मुख्यधारा का निवेश भी बन रहा है। डिजिटल सिक्का पिछले एक साल में तीन गुना से अधिक हो गया है।

एशियाई व्यापार में यह डिजिटल क्वाइन से लगभग 30,000 डॉलर के ऊपर पहुंचा और फिसल गया। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि बाद के स्तर के नीचे एक निरंतर गिरावट आगे नुकसान को कम कर सकती है। पिछले साल मार्च में महामारी की वजह से आई गिरावट के बाद बिटकॉइन के लिए यह सबसे खराब हफ्ता है।

ओण्डा यूरोप के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक क्रेग एर्लाम ने गुरुवार को एक नोट में लिखा, “यह स्तर बहुत कमजोर लगता है और बिटकॉइन और क्रिप्टो के लिए अभी यह बुरी खबर है। मैं बहुत पहले कहा था कि इसे 20,000 डॉलर के आसपास देखते हुए आश्चर्यचकित होने की जरूरत नहीं है।” वैश्विक बाजारों की स्थिरता के लिए खतरा बन चुकी इस क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पहले से ही चिंताएं जताई जा रही थीं। अब ताजा घटनाक्रम के अनुसार इसके निवेशकों में इस बात का डर है कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइ़डन कहीं इस अभासी मुद्रा पर किसी तरह के नियम लगाकर इसे रेगुलेट करने का आदेश न दे दें।