सेंसेक्स 380 अंक उछलकर 47353 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद, निफ्टी 13,870 पार

0
623

मुंबई। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन में सेंसेक्स ने अच्छी छलांग लगाई है। 380.21 अंकों की बढ़त के साथ यह पहली बार 47353.75 अंक पर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 100 अंक से ज्यादा बढ़कर 13,873 अंक पर बंद हुआ।

आज टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (टीसीएस) का शेयर पहली बार 2,949 तक पहुंच गया। इसका मार्केट कैप पहली बार 11 लाख करोड़ रुपए को पार किया। सुबह सेंसेक्स 180 अंक की बढ़त के साथ 47,153 अंक पर खुला था।

निफ्टी रियल्टी 2 पर्सेंट बढ़ा
आज निफ्टी रियल्टी में 2 पर्सेंट की बढ़त रही जबकि निफ्टी बैंक में 400 अंकों की बढ़त रही। यह 30 हजार 800 पर बंद हुआ और इसमें सभी शेयर बढ़े। निफ्टी फार्मा को छोड़कर सभी सेक्टर में आज बढ़त रही। निफ्टी पीएसयू बैंक में भी कैनरा बैंक की वजह से सभी शेयरों में बढ़त रही। बढ़त वाले प्रमुख शेयरों में इंडिया बुल्स रियल्टी का शेयर 9 पर्सेंट बढ़ा जबकि सरकारी कंपनी सेल का शेयर 7 पर्सेंट बढ़कर बंद हुआ।

फाइनेंशियल सेक्टर्स की अहम भूमिका
बाजार की तेजी में आज फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों की भूमिका रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 शेयरों ने बढ़त हासिल की। इसमें प्रमुख रूप से एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और एसबीआई बैंक शामिल रहे। टॉप इंडेक्स बढ़ने वाले में एसबीआई 3.34 पर्सेंट, टाइटन 3.33 पर्सेंट और एलएंडटी 2.23 पर्सेंट बढ़ा। गिरने वाले प्रमुख शेयरों में इंडेक्स में हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा और डॉ रेड्‌डी के शेयर प्रमुख रहे। एसएंडपी बीएसई रियल्टी सबसे ज्यादा बढ़ने वाला सेक्टर रहा।

आज इन शेयरों पर था फोकस
आज जिन स्टॉक पर नजर होगी उसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज है। इसने आईएमजी में 50 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदी है। यह खरीदी 52 करोड़ रुपए में हुई है। इससे इसके शेयर पर पॉजिटिव असर दिख सकता है। कोल इंडिया के बोर्ड ने अल्युमिनियम वैल्यू चेन और सोलर पावर वैल्यू चैन के साथ वेंचर करने की घोषणा की है इसी तरह टीडी पावर की रेटिंग को क्रिसिल ने अपग्रेड किया है।

जेके में होल्डिंग कम की
जेके सीमेंट के शेयरों में एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अपनी होल्डिंग 5.89 से घटाकर 4.97 पर्सेंट कर दी है। ल्युपिन को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की ओर से जेनरिक दवा के लिए मंजूरी मिल गई है। पंजाब नेशनल बैंक ने तीन खातों को बेचने की घोषणा की है। वेदांता रिसोर्सेस ने अपनी लिस्टेड कंपनी वेदांता इंडिया में हिस्सेदारी बढ़ा दी है। उसने खुले बाजार से 2,959 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदी की है। इसके अलावा रिलायंस कैपिटल, एनआईआईटी, कैडिला हेल्थकेयर आदि शेयर भी फोकस में रहेंगे।