अनोखी कार: जो सनलाइट से होगी चार्ज, देगी 1600 KM की माइलेज

0
624

नई दिल्ली। फ्यूललेस कार और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर दे रही ऑटोमोबाइल कंपनियां आने वाले समय में लोगों के सामने ऐसे-ऐसे विकल्प पेश करने की कोशिश में लगी है, जहां वे कम लागत में बेहतरीन माइलेज वाली कार खरीद सकें। इसी कोशिश में Aptera नाम की अमेरिकी कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जो सनलाइट यानी सूरज का रोशनी से चार्ज होती है और इस कार को एक बार चार्ज करने पर 1600 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

बेहतरीन डिजाइन
एप्टेरा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन ऐसा रखा है कि यह सूरज की रोशनी को आसानी से अब्जॉर्ब कर सके और इससे बैटरी चार्ज कर सके। यह कार 3 पहिए वाली है और इसे देखने के आप आपको लगेगा कि यह छोटी जेट फ्लाइट है। डबल सीट वाली इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे आसानी से सनलाइट की मदद से चार्ज कर सकते हैं और एक साल में 11,000 माइल्स यानी 17,700 किलोमीटर तक चला सकते हैं। ऐसे में अमेरिकी कंपनी Aptera तो Tesla से भी आगे निकल गई है।

इंजन पावर
Aptera Paradigm की बैटरी क्षमता की बात करें तो इसमें 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक का बैटरी पैक लगा है। बायर्स के पास विकल्प होगा कि वह 100 kW फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम वाला मॉडल चुनें या 150 kW ऑल व्हील ड्राइव पावरट्रेन। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है। Aptera Paradigm 0-100 किलोमीटर की स्पीड महज .5 सेकेंड में अचीव कर सकती है। वहीं इसकी मैक्सिमम स्पीड 177 kmph की हो सकती है।

प्राइस और कलर ऑप्शन
Aptera Paradigm new Solar Powered Electric Vehicle को अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी भारतीय करंसी में 19.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस धांसू कार को Sol (white), Noir (black) और Luna (silver) जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है। बीते दिनों बेंगलुरु बेस्ट इलेक्ट्रिक वीइकल बनाने वाली कंपनी ने भी एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया, जो सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर से ज्यादा चल सकती है।