टॉप 10 धनकुबेरों मे दो स्थान चढ़े मुकेश अंबानी, जानिए अब कहां पर

0
327

नई दिल्ली। एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस तथा देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के टॉप 10 धनकुबेरों की सूची में 9वें से 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हाल में रिलायंस के शेयरों में गिरावट के कारण एक ही दिन में पांचवें से नौवें स्थान पर खिसक गए थे।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर रैंकिंग में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 193.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में पहले स्थान पर हैं। बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली (124.8 अरब डॉलर) दूसरे, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (118.2 अरब डॉलर) तीसरे, फेसबुक के मार्क जकरबर्ग (107.7 अरब डॉलर) चौथे और टेस्ला के एलन मस्क (94.8 अरब डॉलर) स्थान पर हैं।

कौन कहां पहुंचा
इस सूची में दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (79.0 अरब डॉलर) छठे नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी 77.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर आ गए हैं। अमेरिका के कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज (77.5 अरब डॉलर) आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन स्टीव बॉल्मर (75.6 अरब डॉलर) नौवें और अमेरिका की ही लैरी एलिशन (75.5 अरब डॉलर) दसवें स्थान पर हैं।

इस सूची में 100 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति वाले रईसों की संख्या अब चार हो गई है। जकरबर्ग 107.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस विशिष्ट क्लब में पहुंच गए हैं। फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग से पब्लिक होल्डिंग्स में रोजाना होने वाले बदलाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है।