जेईई एडवांस्ड कल: इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस, गहनाें और बड़े बटन वाले कपड़ों पर राेक

0
837

कोटा। जेईई एडवांस्ड (jee Advanced) रविवार को दो पारियों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2ः30 से 5ः30 बजे तक होगी। 11 वर्ष बाद इस बार कोटा में भी 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन फाॅर्म दिया गया है, जिसमें कोविड-19 से संबंधित जानकारियां मांगी हैं। इस फाॅर्म पर स्टूडेंट्स को समस्त जानकारी भरकर अपने और अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाकर ले जाना होगा।

एडवांस्ड का पेपर-2 शुरू होने के बाद डिक्लेरेशन फाॅर्म परीक्षक के पास जमा करवाना होगा। स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग समय एसएमएस के माध्यम से दिया जा रहा है, इसी टाइम के अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ साथ ले जाना होगा। रफवर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रेम्बल पैड दिया जाएगा, जिसे वे परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे।

स्टूडेंट्स पेन-पेंसिल, पानी और सेनेटाइजर की पारदर्शी बोतल ले जा सकते हैं। इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही रिंग, ब्रेसलेट, ईयर रिंग, नाेजपिन व ताबीज नहीं पहनकर आने की सलाह दी है। इसके अलावा बड़े बटन वाले कपड़े भी नहीं पहनकर आने को कहा गया है। इसके साथ ही जूते की जगह सैंडल या चप्पल पहनकर आने की सलाह दी है। आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स को जाेसा काउंसलिंग के दाैरान कैटेगरी संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने का माैका दिया जाएगा।

निगेटिव मार्किंग का ध्यान रखना जरूरी: एडवांस्ड में निगेटिव मार्किंग का ध्यान रखना जरूरी है। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि परिणाम टाई होने की स्थिति में जिस स्टूडेंट के धनात्मक अंक अधिक होते हैं, उसे प्राथमिकता दी जाती है। यानी मेरिट में प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए ऋणात्मक अंकों का न्यूनतम होना आवश्यक है।धनात्मक अंक भी समान है तो फिर गणित के अंकों के आधार पर तथा गणित के अंक भी समान होने पर फिजिक्स के अंकों के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है। फिजिक्स के अंक भी समान होने पर स्टूडेंट्स को सामान रैंक दे दी जाती है।