NSE पर अब 1 सितंबर से चांदी से भी कमाई का मौका मिलेगा

0
669

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में अब निवेश करने वालों को 1 सितंबर से कमाई करने का एक और शानदार मौका मिल रहा है। National Stock Exchange (NSE) पर 1 सितंबर 2020 से कमोडिटी डेरिवेटिव्स Commodity Derivatives में सिल्वर ऑप्शन (Silver Options) में ट्रेडिंग की सुविधा लॉन्च की जाएगी। NSE को इसके लिए बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति एवंविनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिल गई है।

NSE की इस पहल से अब निवेशकों को कमोडिटी मार्केट में कमाई करने के लिए अन्य प्रोडक्ट्स भी मिल सकेंगे। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इससे मार्केट का इकोसिस्टम भी ज्यादा मजबूत हो सकेगा।

NSE के सर्कुलर में बताया गया, एक्सचेंज को अपने सदस्यों को यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि Sebi से मंजूरी मिलने से अब गुड्स कॉन्ट्रैक्ट में सिल्वर स्पॉट प्राइस का विकल्प होगा। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में यह 1 सितंबर से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध रहेगा। इससे पहले नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 8 जून को गोल्ड मिनी ऑप्शन लॉन्च किया था।

खरीदार या अनुबंध धारक को अंतर्निहित संपत्ति को एक विशिष्ट अवधि के अंत में पूर्व निर्धारित मूल्य पर खरीदने या बेचने का अधिकार प्रदान करता है। भारत में सोना-चांदी को निवेश का परंपरागत विकल्प माना जाता है। लोग सोना-चांदी खरीदना पसंद करते हैं।

आपको मालूम नहीं होगा कि सोना-चांदी बिना अपने पास रखे भी इनमें कारोबार हो सकता है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में आप इन दोनों कमोडिटिज में कारोबार कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। NSE में गोल्ड पर यह ऑप्शन मौजूद हैं और 1 सितंबर से चांदी पर भी उपलब्ध होगा।