कोटा में कोरोना से बचाव के लिए गली-गली घूमेंगे जागरूकता रथ

0
720

कोटा। कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में जिला प्रशासन व जनसंपर्क विभाग की ओर से जनजागरूकता कार्यक्रम को गति देते हुए दो अतिरिक्त विशेष जागरूकता रथों से शहरी क्षेत्र में प्रचार प्रसार कार्य किया जाएगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बुधवार को कोरोना जागरूकता के तैयार किए गए विशेष रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ भी मौजूद रहे।

मंत्री ने धारीवाल ने कहा कि कोरोना की रोकथाम में जागरूकता का महत्वपूर्ण योगदान है। लोग घरों से निकलें, लेकिन सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन की पालना करें। इसके लिए घर-घर विशेष वाहनों से प्रचार-प्रसार व प्रचार साहित्य का पहुंचना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है, लोगों को यह समझाना होगा कि घर से निकलते समय मास्क का उपयोग अवश्य करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दैनिक कार्यों को संपादित करें।

उन्होंने कहा कि इन रथों के माध्यम से संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में सरकार का संदेश पहुंचाने का कार्य किया जाने से लोगों में जागृति आएगी। आम लोग गाइड लाइन की पालना के लिए प्रेरित होंगे। सरकार कोरोना से स्वस्थ हो चुके नागरिकों को प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरित कर रही है। यह जानकारी भी रथों के माध्यम से मिलने से ऐसे नागरिक प्लाज्मा देने के लिए आगे आएंगे।

जिला कलक्टर ने कहा कि इन रथों को लगातार सम्पूर्ण शहर में चलाया जाएगा। ऑडियो के साथ-साथ फ्लेक्सों के माध्यम से भी लोगों को कोरोना से बचाव की जानकारी मिल सकेगी। जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक हरिओम सिंह गुर्जर ने बताया कि रथों को सरकार के द्वारा जारी गाइड लाइन की जानकारी के साथ फ्लेक्सों से तैयार कराया गया है।