लॉकडाउन में जब शराब की दुकानें खुल सकती है तो अन्य व्यवसाय क्यों नहीं?

0
155

कोटा में व्यापारियों ने रविवार के लॉकडाउन का किया विरोध

कोटा। भीमगंजमंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला एवं सचिव अनिल जैन ने जिला प्रशासन द्वारा रविवार को लगाए जा रहे लॉकडाउन (Lockdown) का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि स्टेशन क्षेत्र में रेलवे के एवं कई सरकारी कर्मचारी रहते हैं, जिन्हें रविवार को अवकाश मिलता है और वह रविवार के दिन ही अपनी खरीदारी के लिए बाजारों में आते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा व्यापार संघ कई वर्षों से हर सोमवार को स्टेशन क्षेत्र का बाजार पूर्णतया बंद रख रहा है। साथ ही रविवार को यहां हाट बाजार भी लगता है। चावला ने बताया कि वैसे भी इस सप्ताह में 5 दिन का लॉकडाउन हो चुका है तो फिर रविवार को पुनः लॉकडाउन लगाने का कोई औचित्य नहीं रह जाता है।

बार-बार के लॉकडाउन से व्यापारियों और उनके कर्मचारियों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। स्टेशन क्षेत्र के बाजार वैसे ही काफी चौड़े एवं व्यवस्थित हैं और यहां पर सभी ट्रेड का व्यवसाय होता है। इन बाजारो र्मे सोशल डिस्टेंसिंग की भी पूरी पालना की जा रही है।
भीमगंज मंडी व्यापार संघ द्वारा कोरोना वायरस को लेकर लगातार जनजागृति अभियान भी चलाया जा रहा है और सभी दुकानदारों को इसकी निरंतर पालना करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि एक-दो दिन का लॉडाउन लगने के बाद जब मार्केट खुलते हैं तो बाजारो में काफी भीड हो जाती है, जिससे लॉकडाउन का कोई व्यापक असर नही पड पाता है। मार्केट बंद करने के अलावा अन्य कई गतिविधियां जो लॉकडाउन के दौरान निरन्तर चलती है तो फिर सारा खामियाजा दुकानदार ही क्यों उठाएं ।

चावला ने इस बात पर भी कड़ी आपत्ति जताई कि जब लॉकडाउन में शराब की दुकानें (Liquor shops in lockdown) खुल सकती है तो अन्य व्यवसाय क्यों नहीं खुल सकते हैं। उन्होने कहा कि व्यापार संघ द्रारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी दुकानदारों को मास्क पहने एवं बिना मास्क के आने पर किसी भी ग्राहक को सामान नहीं देने के लिए पाबंद किया हुआ है।

बार बार लॉकडाउन लगाने से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं रोका जा सकता। इसके लिए हमें हर एक व्यक्ति को इसके बचाव एवं सावधानी के लिए जनजागृति के माध्यम से बताना होगा साथ ही प्रशासन को भी बाजारों में लोगों में गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर थोड़ी सख्ती दिखानी पड़ेगी।

उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया है कि रविवार को किए जा रहे लॉकडाउन को हटाया जाए एवम कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अन्य उपाय एवं जनजागृति अभियान चलाया जाए।