दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

0
1335

मुंबई। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में एपल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे ब्रांड है। फ्यूचरब्रांड ने 2020 की लिस्ट को जारी करते हुए कहा, ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूसरे स्थान के लिए सबसे लंबी छलांग लगाई है। कंपनी हर पैमाने पर खरी उतरी।’ रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में कहा गया है कि यह भारत की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक हैं।

कंपनी की बहुत प्रतिष्ठा है और यह नैतिकता के मानदंडों पर काम करती है। इसी के साथ कंपनी नवोन्मेषी उत्पाद, ग्राहकों को बेहतर अनुभव और तेज ग्रोथ से जुड़ी है। इस कंपनी के साथ लोगों का मजबूत भावनात्मक रिश्ता है।

फ्यूचरब्रांड एक ग्लोबल ब्रांड ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी है। यह पिछले छह साल से यह सूचकांक पेश कर रही है। कंपनी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी को दिया जाना चाहिए। उन्होंने कंपनी को भारतीयों के लिए ‘एक मेगास्टोर’ की तरह ‘वन स्टॉप’ दुकान के तौर पर नई पहचान दिलाई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आज कंपनी ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, रिटेल और दूरसंचार क्षेत्र में काम करती है। गूगल और फेसबुक ने उसमें हिस्सेदारी खरीदी है। हमें उम्मीद है कि अगले सूचकांक में कंपनी शीर्ष पर होगी।’

इस लिस्ट में एपल शीर्ष पर है, जबकि सैमसंग तीसरे स्थान पर। एनवीडिया चौथे, मोताई पांचवे, नाइकी छठे, माइक्रोसॉफ्ट सातवें, एएसएमएल आठवें, पेपाल नौवें और नेटफ्लिक्स दसवें स्थान पर है।