GST Fraud: आगरा में 89 बोगस फर्म पकड़ीं, 40 करोड़ का जुर्माना

0
1361

आगरा। वस्तु एवं सेवा कर (GST) विभाग ने आगरा में ऐसी 89 फर्में पकड़ी हैं, जो सिर्फ कागजों में चल रहीं थीं। इन बोगस फर्मों पर 20 करोड़ रुपये का टैक्स और इतना ही जुर्माना लगाया गया है। इनके जरिए 100 करोड़ रुपये की फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) ली जा चुकी थी। राज्य जीएसटी विभाग ने 10.5 करोड़ आईटीसी ब्लॉक कर दी हैं।

इन फर्जी फर्मों से कारोबार करने वाली 245 फर्मों को भी चिह्नित किया गया है। इन पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है। इन पर टैक्स चोरी के मामले भी बनेंगे। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में जमा किए गए जीएसटी की पड़ताल के दौरान इसका पता चला। इन फर्मों का कोई अस्तित्व नहीं पाया गया, लेकिन कागजों पर माल की खरीद फरोख्त का काम चल रहा था।

कागजों पर खरीदा 704 करोड़ का माल, 804 करोड़ में बेचा
इन बोगस फर्मों ने 704 करोड़ रुपये का माल खरीदना और 804 करोड़ रुपये की बिक्री दिखाई। 100 करोड़ रुपये की आईटीसी क्लेम की गई। मामला पकड़ में आते ही 10.5 करोड़ का आईटीसी ब्लॉक कर दी गई। इनमें अधिकतर स्क्रैप, मेटल से जुड़ी फर्में हैं।

पहले भी पकड़ी जा चुकी हैं बोगस फर्में
आगरा में यह काम बड़े पैमाने पर हो रहा है। नकली और नशे की दवाइयों को भी फर्जी फर्मों के जरिए बाहर भेजा जाता है। इसका खुलासा हाल ही में पंजाब पुलिस की जांच में हुआ था। बाहर से फर्जी फर्म के बिल बनाकर सामान मंगाए जाने के मामले भी आ चुके हैं।