MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी का नया वेरियंट, फुल चार्ज पर चलेगी 500 KM

0
783

नई दिल्ली। MG Motor ने इस साल की शुरुआत में ZS EV की लॉन्चिंग के साथ भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में एंट्री की। दो वेरियंट में आने वाली MG ZS EV अब देश के 12 शहरों में उपलब्ध है। इनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चंडीगढ़, जयपुर, सूरत, पुणे, कोच्चि और चेन्नई शामिल हैं। अभी यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 340 किलोमीटर रेंज के साथ आती है। अब कंपनी इसका ज्यादा रेंज वाला वेरियंट लाने की तैयारी में है।

ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी 44.5kWh, लिक्विड-कूल्ड बैटरी और IP-67 सर्टिफाइड लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 340 किलोमीटर तक चलेगी। जेडएस ईवी की यह रेंज ARAI (ऑटोमोटिक रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) सर्टिफाइड है।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का नया वेरियंट लाने की योजना बना रही है। यह नया वेरियंट फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक चलेगा। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग टाइमलाइन के बारे में अभी कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है। साथ ही एमजी अपने इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए कम्पोनेन्ट्स लोकलाइजेशन बढ़ाने पर भी फोकस कर रहा है।

किफायती इलेक्ट्रिक कार लाएगा एमजी
ब्रिटिश ब्रैंड एमजी का मानना है कि आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की काफी डिमांड होगी। इसे देखते हुए कंपनी की योजना साल 2022 से भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की है। कंपनी भारतीय बाजार में मास-मार्केट के लिए किफायती इलेक्ट्रिक कार लाएगी, जिसकी कीमत 12-15 लाख रुपये होगी।

ZS एसयूवी का पेट्रोल मॉडल भी लाने की तैयारी
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एमजी अपनी ZS एसयूवी का पेट्रोल मॉडल भी भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। पेट्रोल इंजन वाली MG ZS एसयूवी की कीमत 16 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी एसयूवी से होगी। नई ग्रिल समेत कुछ हल्के बदलाव के अलावा पेट्रोल इंजन वाली ZS एसयूवी का लुक इलेक्ट्रिक मॉडल ZS EV की तरह ही होगा।

इस साल दो नई एसयूवी लॉन्च करेगी कंपनी
एमजी मोटर इस साल भारतीय बाजार में दो नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इनमें हेक्टर प्लस और 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी ग्लॉस्टर शामिल हैं। हेक्टर प्लस को जुलाई-अगस्त में, जबकि ग्लॉस्टर को फेस्टिव सीजन के आसपास बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है।