जियो प्लेटफॉर्म्स में 9094 करोड़ का निवेश करेगी आबू धाबी की मुबाडला कंपनी

0
1077

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को कहा कि आबू धाबी की इन्वेस्टमेंट कंपनी मुबाडला उसकी डिजिटल आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 9,093.6 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। जियो प्लेटफॉर्म्स को 6 सप्ताह से भी कम समय में यह छठा निवेश मिला है और उसे अब तक 18.97 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 87,655.35 करोड़ रुपए का निवेश मिल चुका है।

4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर हुआ निवेश
आरआईएल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि Mubadala ने यह निवेश जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपए और एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए पर किया है। आरआईएल ने कहा है कि इस निवेश के जरिए Mubadala को जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 फीसदी हिस्सेदारी मिल जाएगी।

जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाली पहली गैर अमेरिकी कंपनी
निवेश के लिहाज से आरआईएल का जियो प्लेटफॉर्म्स अमेरिकी कंपनियों की पहली पसंद बना हुआ है। अब Mubadala जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाली पहले गैर-अमेरिकी कंपनी बन गई है। इससे पहले निवेश करने वाली फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक और केकेआर एंड कंपनी सभी अमेरिकी कंपनी हैं।

हम लाभान्वित होने के लिए तत्पर: मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे खुशी है कि दुनिया की सबसे बेहतर और परिवर्तनकारी निवेशकों में से एक मुबाडला ने हमारे साथ पार्टनरशिप का फैसला किया है। वह भारत को डिजिटल राष्ट्र बनाने की हमारी यात्रा का हमसफर बनेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अबू धाबी के साथ मेरे लंबे समय से संबंध हैं और मैंने देखा है कि यूएई की ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था को दुनिया से जोड़ने और विविधता के रंग भरने में मुबाडाला ने जबरदस्त काम किया है। हम मुबाडला के अनुभव से लाभान्वित होने के लिए तत्पर हैं।