राजस्थान बोर्ड की 12वीं की शेष परीक्षाएं 18 जून, 10वीं की 27 जून से

0
1209

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड ने कक्षा 10वीं औैर 12वीं की शेष परीक्षाओं का कार्यक्रम शनिवार रात काे घोषित कर दिया। कक्षा 12वीं की परीक्षाओं की शुरुआत पहले हाेगी। इनका आयोजन 18 से 30 जून के बीच हाेगा। वहीं 10वीं क्लास की परीक्षाएं 27 से 30 जून के बीच हाेगी। बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. डीपी जारोली ने कहा- बाेर्ड ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन का कार्यक्रम इस प्रकार है।

12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल
गणित विषय की परीक्षा गुरुवार 18 जून, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा शुक्रवार 19 जून, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा सोमवार 22 जून, गृहविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 23 जून, चित्रकला विषय की परीक्षा बुधवार 24 जून, हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा गुरुवार 25 जून, संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा शुक्रवार 26 जून, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) विषय की परीक्षा शनिवार 27 जून, कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून, मनोविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को होगी।

10वीं का ऐसा रहेगा कार्यक्रम
वहीं, 10वीं क्लास की शेष रहीं सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून और गणित विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को होगी। माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को होगी। प्रवेशिका की शेष परीक्षाएं 27 से 30 जून के मध्य होंगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी।

सोशल डिस्टेसिंग हो, इसके लिए नए केंद्र बनेंगे
बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि परीक्षाओं के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए बोर्ड को कुछ नये परीक्षा केंद्र बनाने पड़ेंगे। इसके लिए राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक दो चरणों में 2 जून और 3 जून को बोर्ड कार्यालय में होगी। इस बैठक में मौजूदा परिस्थितियों के सन्दर्भ में परीक्षा आयोजन व्यवस्था पर भी चर्चा के अलावा परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण पर भी मंथन होगा।