आपके बैग में आ जाएगी ये यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक

0
1022

नई दिल्ली। आपने कई तरह की यूनीक बाइक या स्कूटर देखे होंगे, लेकिन क्या ऐसा कोई टू-वीलर देखा है, जिसे मोड़कर बैग में पैक कर लिया जा सके। जापान के कुछ रिसर्चर्स ने एक ऐसी ही यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है, जिसे मोड़कर आसानी से आप एक बैकपैक में ले जा सकते हैं। Poimo नाम की इस इलेक्ट्रिक बाइक को शॉर्ट और मीडियम डिस्टेंस ट्रांसपोर्टेशन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

इस खास इलेक्ट्रिक बाइक को तोक्यो यूनिवर्सिटी की टीम ने मिलकर तैयार किया है। Poimo नाम ‘Portable’ और ‘Inflatable Mobility’ को मिलाकर इनके शॉर्ट फॉर्म के रूप में लिया गया है। इस टीम का फोकस ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाने पर था, जो हल्की हो और उसे कम जगह में समेटा जा सके, ताकि लोग इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अपने साथ ले जा सकें और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इस्तेमाल कर सकें।
​एक मिनट में बाइक को फुला देगा इलेक्ट्रिक पंप

स्पेक्ट्रम की रिपोर्ट के अनुसार, पोइमो बाइक थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) फैब्रिक से बने एक इन्फ्लाटेबल रेक्टैंग्युलर फैब्रिक फेम से बनाई गई है। बाइक एक छोटे इलेक्ट्रिक पंप के साथ आती है, जो लगभग एक मिनट में फ्रेम को पूरी तरह से फुला सकता है। बाइक में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर और इन्फ्लाटेबल फ्रेम के नीचे जुड़े हुए रबर के छोटे वील्ज दिए गए हैं। इसमें वायरलेस कंट्रोलर भी है, जो बाइक के हैंडलबार से जुड़ा हुआ है।

कम वजन
इस यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक का वजन लगभग 12 पौंड, यानी करीब 5.44 किलोग्राम है। इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि भविष्य में इसका वजन और कम करने पर काम किया जा रहा है।

​कमर्शल प्रॉडक्ट बनने की उम्मीद
पोइमो इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने वाली टीम ने 2020 HRI कॉन्फ्रेंस में एक वर्चुअल प्रजेंटेशन में इसके सबसे लेटेस्ट प्रोटोटाइप को प्रस्तुत किया है। टीम को उम्मीद है कि पोइमो एक दिन कमर्शल प्रॉडक्ट बन सकती है। उनका कहना है कि मौजूदा प्रोटोटाइप अभी आम लोगों के लिए तैयार नहीं है। वे इसे और हल्का, मजबूत और बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं।