कोरोना वायरस का सच जो आप नहीं जानते, देखिए वीडियो

0
1026

कोटा। कोरोना वायरस का कहर इस कदर हावी हो चुका है कि लोग हर सुनी सुनाई बात पर यकीन कर रहे हैं, जो कोरोना वायरस को ठीक करने का दावा करती हो। बहुत से लोग तो यहां तक कह रहे हैं कि ऐल्कॉहॉल पीने से भी कोरोना वायरस के बच सकते हैं। लेकिन इस तरह की बातों में कोई सच्चाई नहीं।

कोई गर्म पानी से नहाने की सलाह देता है, तो गर्म पानी से हाथ धोने की। संक्रमण से बचने के लिए लोग मास्क के साथ ही हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। हर तरफ अफवाहों का बाजार गर्म है। आज हम आपको कोलोना वायरस का सच बता रहे हैं, जो आप भी नहीं जानते होंगे।

डॉ.लोकमणि गुप्ता का कहना है कि भारत जैसे देश में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहता है, इसलिए यहां इसका खतरा नहीं है। फिर भी सावधानी रखिये। अपने हाथ ठीक से धोइए। हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते से ही लोगों का अभिवादन कीजिये। भयभीत होने की जरूरत नहीं है।अधिक जानकारी के लिए डॉ. गुप्ता का यह वीडियो देखिये –

डॉ. गुप्ता का कहना है कि भारत में इसका इलाज पहले से ही मौजूद है। क्योंकि जिस तरह के लक्षण कोरोना वायरस के इफेक्टेड व्यक्ति में पाए जाते हैं, वह सामान्य सर्दी-जुखाम में भी होते हैं। इसलिए किसी को सर्दी जुखाम भी तो उसे हल्के में न लें और तुरंत योग्य चिकित्सक को दिखायें और पूरा इलाज लें। मरीज पूरी तरह ठीक हो जायेगा।