बिना अनुमति के VAS शुल्क वसूला तो मोबाइल कंपनी को लौटानी पड़ेगी रकम

0
1278

नई दिल्ली । आपकी अनुमति के बिना वेल्यू एडेड सर्विसेज (वीएएस) शुल्क वसूला तो मोबाइल कंपनी को रकम लौटानी पड़ेगी। इसके लिए ट्राई ने कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम एप जारी किया है। इससे आप आसानी से मोबाइल पर चल रही वीएएस का पता ताे लगा ही सकेंगे, शुल्क वापसी का दावा भी कर सकेंगे।

दरअसल, बड़ी संख्या में मोबाइल उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि उनकी मंजूरी के बिना वीएएस शुरू कर दी गई। बिल में इसकी रकम जुड़ने या प्रीपेड खाते से रकम कटने पर इसका पता चलता है। शिकायत करने पर कंपनियों का दावा होता है कि उपभोक्ता की मौखिक सहमति से ही इन्हें शुरू किया था। ऐसे में वह शुल्क नहीं लौटाएंगी। इससे निपटने के लिए ट्राई ने कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया है।

‘ट्राई ने जारी की वेबसाइट
ट्राई ने TRAI CMS नाम से एप और htps://cms.trai.in वेबसाइट जारी की है। इन पर मोबाइल नंबर और ऑपरेटर की जानकारी देने पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे सबमिट करने पर आपके कनेक्शन पर पिछले 30 दिन में शुरू वीएएस की सारी जानकारी आ जाएगी। इसका भी उल्लेख होगा कि संबंधित सेवा के लिए आपसे किस तारीख को कितने बजे और किस तरीके से सहमति (डबल कंसेंट) ली गई थी। सहमति का विवरण नहीं होने पर आपको क्लेम करना होगा। क्लेम करते ही स्क्रीन पर रिफंड योग्य रकम दिखाई देगी। संबंधित कंपनी को यह रकम लौटानी होगी।

झूठी सहमति तो डिस्प्यूट उठाएं
वीएएस के लिए सहमति जरूरी है। कंपनी इसके लिए आपकी सहमति होने का विवरण देगी। सहमत नहीं हो तो डिस्प्यूट ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में ट्राई शिकायत की निगरानी करेगा। साथ ही आप कंपनी से सीधे भी संपर्क कर सकते हैं।