DTH सब्सक्राइबर्स अब SMS से जोड़ या हटा सकेंगे चैनल

0
253

नई दिल्ली। DTH सब्सक्राइबर्स जल्द ही एक टेक्स्ट मेसेज के जरिए चैनल सब्सक्राइब या अनसब्सक्राइब कर सकेंगे। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि ट्राई ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लैटफॉर्म्स ऑपरेटर्स (डीपीओ) को निर्देश दिया है कि वे जल्द सब्सक्राइबर्स को एसएमएस के जरिए चैनल को पैक में जोड़ने या घटाने की सुविथा दे।

साथ ही ट्राई ने डीपीओ को चैनल नंबर 999 पर सभी चैनलों की सूची एमआरपी के साथ उपलब्ध कराने को कहा है ताकि सब्सक्राइबर्स आसानी से अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव कर सकें और यह जान सकें कि उस चैनल के लिए उन्हें कितने पैसे देने होंगे।

15 दिन के अंदर देनी होगी यह सर्विस
ट्राई ने डीपीओ को 15 दिनों के अंदर चैनल नंबर 999 पर उसके द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सारी जानकारियां उपलब्ध कराने को कहा है। इसके साथ ही ट्राई ने इस बात पर भी जोर दिया है कि एसएमएस से चैनल ऐड करने या हटाने की सुविधा भी 15 दिनों के अंदर सब्सक्राइबर्स को मिल जानी चाहिए।

इतना ही नहीं ट्राई के आदेश के मुताबिक सब्सक्राइबर द्वारा किए गए रिक्वेस्चट को भी डीपीओ को 72 घंटो के अंदर लागू करना होगा। नए नियम में खास बात यह है कि इसमें सब्सक्राइबर्स को केवल उतनी अवधि के लिए ही चार्ज किया जाएगा जिसके लिए उन्होंने सर्विस ली है।

सब्सक्राइबर्स के हित के लिए है जरूरी
ट्राई ने इस बारे में कहा है कि जहां कुछ डीपीओ एसएमएस के जरिए चैनल सब्सक्राइब या अनसब्सक्राइब करने की सुविधा दे रहे हैं, वहीं कुछ प्लैटफॉर्म ऑपरेटर इसका पालन नहीं कर रहे हैं। ट्राई का कहना है कि सब्सक्राइबर्स को एक समान और बेहतर सर्विस देने के लिए ऐसा करना जरूरी है। ट्राई ने इस बात को भी माना कि अभी चैनन नंबर 999 पर दी जाने वाली जानकारी सभी ऑपरेटर्स पर अलग-अलग है जिससे कि सब्सक्राइबर्स कई जरूरी जानकारियों से वंचित रह जाते हैं।

जल्द तय होगा एसएमएस फॉर्मैट
ट्राई ने इस सर्विस तो जल्द से जल्द लागू करने के लिए 20 सितंबर 2019 को डीपीओ के साथ इन्फर्मेशन शेयर करने के फॉर्मैट को शेयर किया था। 26 सितंबर को हुई ट्राई की एक बैठक में डीपीओ से इस फॉर्मैट पर राय मांगी गई थी। ट्राई ने अब इस फॉर्मैट को फाइनल कर दिया है। वहीं, चैनल को ऐड या हटाने के लिए एसएमएस किस फॉर्मैट में भेजा जाएगा इस पर भी जल्द फैसला होना है।