SBI ने छठी बार MCLR आधारित लोन पर घटाया ब्याज, कम होगी EMI

0
345

नई दिल्ली।सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने MCLR आधारित लोन पर ब्याज की दरें घटाने का ऐलान किया है। एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, सभी समय अवधि के लोन पर ब्याज की दर में 10 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की गई है। नई ब्याज दर 10 अक्टूबर से लागू होगी।

एक साल के लोन पर ब्याज दर अब 8.05 फीसदी
प्रेस नोट के मुताबिक, एक साल के लोन पर अब ब्याज की दर घटकर 8.05 फीसदी हो गई, पहले यह 8.15 फीसदी थी। इस वित्त वर्ष में बैंक ने लगातार छठी बार ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया है।

अलग-अलग अवधि पर नई ब्याज दर
अब एक दिन के लिए लोन पर ब्याज दर 7.80 फीसदी से घटकर 7.70 फीसदी हो गई। एक महीने के लोन पर ब्याज दर घटकर 7.70 फीसदी, तीन महीने के लोन पर ब्याज दर घटकर 7.75 फीसदी, छह महीने के लिए ब्याज दर 7.90 फीसदी, एक साल के लिए ब्याज दर 8.05 फीसदी, दो साल के लिए ब्याज दर 8.15 फीसदी और तीन साल के लोन पर ब्याज दर घटकर अब 8.25 फीसदी हो गई है।

रीपो लिंक आधारित ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं
हालांकि, रीपो लिंक आधारित लोन (RLLR) पर ब्याज की दर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें, 1 अक्टूबर से स्टेट बैंक ने होम लोन को रीपो रेट से लिंक कर दिया है।

9 सितंबर को भी MCLR में कटौती की गई थी
इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 9 सितंबर को MCLR आधारित ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया था। ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की गई थी। रेट में कटौती के कारण एक साल का MCLR 8.25 फीसदी से घटकर 8.15 % पर आ गया था। इसके अलावा बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर में भी 20-25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती का ऐलान किया था।