यह सरकारी ऐप बताएगा प्रॉडक्ट असली है या नकली

0
538

बाजार में खाने-पीने के सामान के साथ ही हम दवाई और कॉस्मेटिक्स प्रॉडक्ट्स को खरीदते समय उसकी मैन्युफैक्चरिंग, एक्सपायरी डेट, कीमत को चेक करते हैं। हालांकि, कोई भी इस बात को लेकर कन्फर्म नहीं होता कि प्रॉडक्ट पर जो डीटेल दी गई है वह पूरी तरह सही है या नहीं। आजकल बाजार में ड्यूप्लिकेट प्रॉडक्ट्स की भी भरमार हो गई है।

ऐसे में सही की पहचान करना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आपको नकली प्रॉडक्ट्स का डर सताता है तो अब घबराने की जरूरत नहीं। भारत सरकार, डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर और FSSAI अब एक एनजीओ द्वारा तैयार किए ऐप GS1 से ग्राहकों तक प्रॉडक्ट की सही जानकारी पहुंचा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे इससे सही और नकली प्रॉडक्ट की पहचान की जा सकती है।

डाउनलोड करें ऐप: GS1 द्वारा तैयार किया गया स्मार्ट कंज्यूमर ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे करता है काम: यह ऐप काम करने के लिए प्रॉडक्ट पर दिए गए बारकोड को स्कैन करता है।

बारकोड करें स्कैन:किसी प्रॉडक्ट के बारकोड को स्कैन करने के लिए ऐप ओपन करें।

बारकोड स्कैन फेल होने पर यह करें:प्रॉडक्ट पर दिया गया बारकोड स्कैनिंग में फेल होता है तो बारकोड के साथ में दिए गए प्रॉडक्ट के GTIN नंबर को एंटर करें।

तुरंत बताएगा डीटेल: स्कैनिंग करने पर जिस प्रॉडक्ट को आप यूज करने वाले हैं उसकी पूरी जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

कीमत, लाइसेंस के साथ सभी डीटेल जानें:प्रॉडक्ट का बारकोड स्कैन होने पर उसके मैन्युफैक्चरर के साथ प्रॉडक्ट की कीमत, FSSAI लाइसेंस के साथ और भी जानकारियां आपको मिल जाएंगी।

डीटेल ना मिलने का मतलब:स्कैनिंग के बाद अगर प्रॉडक्ट की डीटेल सामने नहीं आती है तो इसका मतलब हुआ कि या तो प्रॉडक्ट नकली है, या फिर उसके मैन्युफैक्चरर ने डीटेल उपलब्ध नहीं कराई है।

ऐसे करें कन्फर्म:प्रॉडक्ट असली है या नकली यह जानने के लिए उसी शॉप से उस प्रॉडक्ट के दूसरे सैंपल को चेक करें। अगर यह प्रॉडक्ट सही डीटेल देता है तो इसका मतलब यह हुआ कि पहले वाला प्रॉडक्ट नकली था और उसे असली प्रॉडक्ट्स के साथ मिक्स कर के रखा गया है।

पैकेजिंग हटाए जाने पर भी बताएगा डीटेल:अगर किसी ने प्रॉडक्ट की पैकेजिंग और स्टिकर को खराब कर दिया है तब भी इसकी मदद से प्रॉडक्ट की कीमत और उसके कॉन्टेंट का पता लगाया जा सकता है।

कर सकते हैं कंप्लेन:अगर आप किसी प्रॉडक्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो आप उसके खिलाफ कंप्लेन भी कर सकते हैं।