102 पाठकों को नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी की निःशुल्क सदस्यता

0
575

कोटा। राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय कोटा मे नेशनल रीडिंग मिशन 2022 के तहत पंजीकृत एवं गैर पंजीक़ृत पाठकों को नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी से जोडने का कार्य प्रारंभ किया। उदघाटन दिवस पर 102 पाठकों को नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी की निःशुल्क सदस्यता दी गयी। बच्चों को कनेक्ट करने के लिये स्टोरी टेलिंग सेशन की शुरुआत की ।

डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव मण्डल पुस्तकालयाध्यक्ष ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश के गरीब एवं आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग समेत सभी प्रकार के पाठको मे प्रिंट तथा डिजिटलअध्ययन प्रवृतियों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये 19 जून 2017 को प्रतिवर्ष 19 जून से 18 जुलाई तक राष्ट्रीय अध्ययन मास (नेशनल रीडिंग मंथ ) मिशन चलाने की घोषणा की थी । उसी परिपेश्य में बुधवार को यह आयोजन किया गया।

उन्होंने बच्चो को स्टोरी व्युअर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों में कहानियों के जरिये सीखने की ललक होती है। स्टोरी व्युअर पर 190 भाषाओं मे 14,478 कहानियां है, जो पढने का रोमांच पैदा करती हैं। इस अवसर पर बुक डोनेशन ड्राईव के तहत के .के शर्मा अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कोटा ने लगभग 20 मेडीकल की कीमते उपहार स्वरूप प्रदान की गयी ।

कार्यक्रम संयोजिका शशि जैन ने कहा कि इस माह मे पुस्तकालय का ध्येय नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी से निःशुल्क जोडना है, ताकि घर बैठे 2 करोड पुस्तक का लाभ उठा सके । यदि कोई व्यक्ति इसका निःशुल्क सदस्यता ग्रहण करना चाहता है तो अपना इमेल आईडी तथा जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर आवेगा तो उसे डिजीटल लाईब्रेरी के निःशुल्क सद्स्यता दी जायेगी।

गौरतलब है कि नेशनल रीडिंग मिशन 2022 की शुरुआत एम. पाणीकर की याद मे तैयार किया गया एक मिशन है, जो केरल के सरकारी विद्यालय के शिक्षक थे, जिन्होने केरल को भारत का प्रथम साक्षर राज्य बनाने मे अहम भूमिका निभाई ।