पहली महिला वित्त मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, अमित शाह गृह मंत्री

0
419

नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री होंगी। अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है। आज शाम पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पहली कैबिनेट बैठक होने जा रही है। वित्त मंत्री बनने के दावेदार पीयूष गोयल को रेलवे एवं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। वित्त मंत्रालय को लेकर शाह के नाम की चर्चा जोरों पर थी। लेकिन उन्हें गृह मंत्रालय दिया गया। पूर्व सरकार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है।

नितिन गडकरी को पूर्व की तरह सड़क परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही उन्हें एमएसएमई मंत्रालय की भी जिम्मेदारी दी गई है। मंत्रिमंडल की पहली बैठक साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में होगी।

प्रधानमंत्री मोदी एवं उनकी 57 सदस्यीय मंत्रिपरिषद ने गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक भव्य समारोह में शपथ ग्रहण ली। नये मंत्रिमंडल में दस कैबिनेट मंत्रियों के स्थान पर नये चेहरों को लाया गया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह को और पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अभी तक मंत्रियों के विभागों का ऐलान नहीं किया गया है। उम्मीद है कि शाम को मंत्रिमंडल की बैठक के पहले विभागों की घोषणा हो जाएगी।