China ने बनाया दुनिया का पहला सुपर 5G सिम, 128GB तक स्टोरेज क्षमता

0
490

नई दिल्ली। ज्यादातर 4G LTE सिम कार्ड्स जिनका मौजूदा समय में इस्तेमाल किया जाता है, 128/256 KB तक स्टोरेज क्षमता ऑफर करते हैं। इनमें कुछ SMS और कॉन्टैक्ट स्टोर किए जा सकते हैं। अब चीन के टेलिकॉम प्रोवाइडर China Unicom ने Ziguang ग्रुप के साथ मिलकर एक सुपर 5G सिम कार्ड लॉन्च किया है जो एक 1TB तक स्टोरेज ऑफर करता है।

अलग अलग स्टोरेज ऑप्शंस
दुनिया के पहले सुपर 5G सिम कार्ड में अलग अलग स्टोरेज ऑप्शंस मिलते हैं। यह सिम 32GB, 64GB और 128GB स्टोरेज के साथ अवेलेबल होगा। कंपनी का कहना है कि इस सिम को जल्द ही 512GB और 1TB स्टोरेज ऑप्शंस के साथ भी लॉन्च किया जाएगा।

एंटरप्राइज-ग्रेड इनक्रिप्शन सिस्टम से लैस
यह सिम एंटरप्राइज-ग्रेड इनक्रिप्शन सिस्टम से लैस है जिससे यूजर को एडीशनल डेटा प्रटेक्शन मिलेगा। कंपनी के मुताबिक इस सिम में विडियो, म्यूजिक और कोई भी बड़ी फाइल्स स्टोर की जा सकेंगी। अभी इस सुपर 5G सिम की उपलब्धता और कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। चीन की कंपनी चाइना यूनिकॉम 5G नेटवर्क अक्टूबर 2019 तक लॉन्च करेगी। यह सिम इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

सिर्फ 5G फोन के साथ कंपैटिबल
यह सुपर 5G सिम सभी हैंडसेट्स के साथ कंपैटिबल नहीं होगा। इसके लिए स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी सपॉर्ट होना चाहिए। माना जा रहा है कि अगर यह सुपर 5G सिम चीन में सफल रहता है तो भारत में भी इस तरह की तकनीक देखने को मिल सकती है।