राज्य सरकार बैंक को टारगेट सौंप कृषक को दे दीपावली उपहार: राठौड़

0
8

भूमि विकास बैंक संचालक मंडल की बैठक में 1 करोड़ का ऋण वितरण लक्ष्य निर्धारित

कोटा। कोटा सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड कोटा के संचालक मंडल की बैठक बुधवार को प्रधान कार्यालय में बैंक अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कृषको के हितो के कई फैसले लिए गए।

बैठक में अधिक से अधिक फसली ऋण देने की योजना,ओटीएस योजना,ब्याज अनुदान,सांविधिक लेखा परीक्षक नियुक्त,गौपालन योजना के तहत ऋण वितरण सहित कई बिन्दु पर गहन चर्चा की गई।

बैठक में बैंक के टारगेट निर्धारित कर उसे कृषको को अधिक से अधिक ऋण वितरण करने का सुझाव राज्य सरकार को भेजा गया। अध्यक्ष श्री चैनसिंह राठौड़ ने बताया कि सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2024 के बाद वितरित कृषि ऋणों पर ब्याज अनुदान 5% से बढ़ाकर 7% किया गया है।

अनुदान करना प्रशंसनीय परन्तु कृषको को जबतक ऋण नहीं मिलेगा वह अनुदान उनके लिए उपयोगी नहीं ऐसे में राज्य सरकार को भूमि विकास बैंको को टारगेट शीघ्र निर्धारित कर दीपावली का उपहार सौपना चाहिए।

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ₹1 करोड़ का ऋण वितरण लक्ष्य निर्धारित किया गया। रामस्वरूप सिंधु ने बताया कि वर्ष 2024-25 हेतु एकमुश्त समझौता योजना (OTS) का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा। बोर्ड बैठक में बैंक की वार्षिक आम सभा शीघ्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

राठौड़ ने बताया कि वर्ष 2024-25 के लिए सांविधिक लेखा परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। बैंक परिसर में किसान सभा भवन और छत पर मीटिंग हॉल निर्माण का प्रस्ताव पारित किया गया साथ ही गौपालन योजना के अंतर्गत बैंक में भूमि रहन रखने वाले किसानों को ऋण वितरण के लक्ष्य आवंटन हेतु राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

बैठक में संयुक्त निदेशक कृषि विभाग रमेश चंद्र चाण्डक, उप रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) कोटा, बैंक उपाध्यक्ष गोविंद प्रसाद लड्ढा, भंवर सिंह हाड़ा एवं संचालकगण निहाल सिंह राठौड़, डॉ. प्राची दीक्षित, राधाकिशन मीना, मुकेश मीना, जगदीश प्रसाद मीना, जगदीश शर्मा, बाबूलाल बैरवा, मांगीलाल, मुकुट बिहारी तथा सचिव रामस्वरूप सिंधु उपस्थित रहे।