जेफ बेजोस को पीछे छोड़ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

0
6

नई दिल्ली। मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी से गुरुवार को मार्क ज़करबर्ग दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उन्होंने एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया।

अमेरिका के अरबपति ने 2004 में फेसबुक (अब मेटा) की सह-स्थापना की थी। 20 सालों में, यह कंपनी ग्लोबल इंफॉर्मेशन एक्सचेंज के लिए सबसे प्रभावशाली प्लेटफॉर्म्स में से एक बनकर उभरी है। कैलिफ़ोर्निया की कंपनी मेटा, जो Instagram और WhatsApp की भी मालिक है, ने 2023 में $134.9 बिलियन की कमाई की। मेटा के लगभग 4 बिलियन मंथली यूज़र्स हैं।

दुबई की इंफॉर्मा कनेक्ट अकादमी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क 2027 तक ट्रिलियनेयर बन सकते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मस्क के बाद भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी 2028 तक ट्रिलियनेयर बनने की रेस में हो सकते हैं। अदाणी की संपत्ति हर साल 123% की दर से बढ़ रही है। अरबपतियों के बीच यह दौड़ चौंकाने वाली है, लेकिन यह रिपोर्ट उनके ट्रिलियनेयर बनने की टाइमलाइन बताती है।

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग
इस समय, गौतम अदाणी दुनिया के 17वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में दूसरे एशियाई हैं। वहीं, एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं, जिनकी नेट वर्थ 107 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों में प्रमुख नामों में फ्रेंच फैशन दिग्गज LVMH के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स, निवेशक वॉरेन बफेट, लैरी पेज, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर और ओरेकल के फाउंडर लैरी एलिसन शामिल हैं।