Stock Market: सेंसेक्स 30 अंक गिरकर 82200 से नीचे और निफ्टी 25093 पर खुला

0
7

नई दिल्ली। Stock Market Opended: सितंबर के पहले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर मार्केट की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 30 अंक नीचे 82171 के लेवल पर खुला। जबकि, एनएसई का 50 स्टॉक्स वाला बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 51 अंकों की गिरावट के साथ 25093 के स्तर पर खुला। टॉप गेनर्स
सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे ज्यादा 1.81 प्रतिशत चढ़कर कारोबार कर रहा था। साथ ही बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे।

टॉप लूजर्स
दूसरी तरफ, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का शेयर सबसे ज्यादा 1.60 प्रतिशत गिर गया। इसके अलावा अल्ट्रा सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी आईटीसी के शेयर गिरावट में थे।

क्यों आई गिरावट
इंडेक्स सप्ताह की शुरुआत में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, लेकिन अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में निवेशकों के चिंतित रहने और घरेलू संकेतों की कमी के कारण इसमें 0.36% की गिरावट आई है।

अमेरिकी श्रम बाजार में मंदी को लेकर चिंताएं फिर से उभर आई हैं। आंकड़ों में कुल मिलाकर नौकरियों के अवसर कम होने और निजी क्षेत्र में कम नौकरियां बढ़ने की बात सामने आई है, जिससे 17-18 सितंबर को फेड की बैठक में ब्याज दर में कटौती की उम्मीदें बढ़ गई हैं। अगर आंकड़े कमजोर रहते है तो ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत कटौती की संभावना बढ़ जायेगी जबकि सुधार हुआ तो दरों में 0.25 फीसदी कटौती हो सकती है।