लायंस क्लब कोटा सेंट्रल ने महिलाओं को कैंसर प्रतिरोधी टीका लगवाया

0
26

कोटा। Cancer awareness workshop: लायंस क्लब कोटा डिस्ट्रिक्ट के प्राइम प्रोग्राम कैंसर एवरनेस एंड प्रोटेक्शन के अंतर्गत मंगलवार को युवतियों को HPV का टीका लगाया गया। अध्यक्ष मधु ललित बाहेती ने बताया कि डॉ. निधि बरथुनिया ने कैंसर जागरूकता वर्कशॉप में कहा कि महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए युवा अवस्था में ही टीका (वैक्सीन) लगवा लेना चाहिए।

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के 3 टीके का कोर्स है, जो यानी पहले दिन, फिर 2 माह और 6 माह के अंतराल में लगाया जाता है। क्लब सदस्य राधा नुवाल ने 3 युवतियों को यह टीका (कीमत ₹15,000/) स्पॉन्सर किया, जिसका पहला डोज मंगलवार को लगवाया।

डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन महिला सशक्तिकरण आशा माहेश्वरी ने कहा कि युवावस्था में ही लगने वाले इस तरह के वैक्सीन से हम युवतियों, महिलाओं को कैंसर जैसी भयावह बीमारी से बचा सकते हैं। डॉ. सुशीला बरथुनिया ने वर्कशॉप में बताया कि अब यह वैक्सीन विवाहित महिलाओं के लिए भी आ गया है, जो कि पति पत्नी दोनों को लगाया जाता है।

इस अवसर पर ललित बाहेती, राघव नुवाल, रीजन चेयरमैन दिनेश खुवाल, डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन हंगर प्रोग्राम राजकुमार गुप्ता, राधा नुवाल, चंदा बरवाडिया, ममता विजय आदि भी उपस्थित रहे।