राजस्थान में आज से फिर मानसून सक्रिय, कोटा समेत इन जिलों में बारिश के आसार

0
6

जयपुर। राजस्थान में आज से फिर मानसून सक्रिय होगा। जयपुर , दौसा , अजमेर , करौली, सवाई माधोपुर और नागौर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा भरतपुर , पाली , बारां , भीलवाड़ा , जोधपुर , कोटा , अलवर , टोंक , बीकानेर , चित्तौड़गढ़ , राजसमंद , बूंदी , उदयपुर , प्रतापगढ़ , डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जबकि मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर और रोहतक से होकर गुजर रही है. जिसके असर से आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

इस दौरान भरतपुर , जयपुर , अजमेर , कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। कोटा , उदयपुर और जयपुर संभाग के जिलों में आगामी 5-6 दिन कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में 25-26 अगस्त के दौरान बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग के कुछ भागों में छिटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है।