हाडोती में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन क्षेत्र से जुड़े व्यवसायी निवेश करें

0
127

जयपुर में राज्य के होटल, रिर्सोट एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों के साथ बैठक

कोटा। होटल फडरेशन आफ राजस्थान के कोटा सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि जयपुर प्रवास के दौरान के हाडोती में पर्यटन विकास को लेकर होटल फेडरेशन के पदाधिकारियों से चर्चा हुई।

बैठक की अध्यक्षता कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने की। इस मौके पर कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा हमें खुशी है होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान राज्य की टीम में हाड़ोती के अध्यक्ष पद पर अशोक माहेश्वरी को मनोनीत करके प्रतिनिधत्व दिया।

शर्मा ने कहा कि हाड़ोती के बूंदी, बारां, झालावाड और कोटा में पुरातत्व, ऐतिहासिक, धार्मिक एडवेन्चर रमणीय स्थलों की भरमार है। लेकिन प्रचार प्रसार उचित मार्गदर्शन नहीं मिलने एवं पर्यटन सर्किट से नहीं जुड़ने के कारण यहां पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं।

शर्मा ने राज्य के होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वह हाडौती मे बड़ा निवेश करें। पर्यटकों को हाड़ोती के पर्यटन से जोडें। वे यहां समस्त सुविधाएं निवेशकों को उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध हैं।

विधायक शर्मा ने कहा कि राजस्थान को पर्यटन का कोरिडोर बनाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। हाडौती मे पर्यटन एवं आद्योगिक विकास के लिए हमारे सांसद भी प्रयासरत हैं। आने वाले दो वर्ष में कोटा मे ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट का निर्माण हो जायेगा। इसके पूर्व ही कोटा मे पर्यटन एवं औद्योगिक विकास के लिए वे प्रयासरत हैं, ताकि आने वाले दो वर्षों में हाड़ौती का चहुंमुखी विकास हो सके।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान एवं सरक्षंक सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा ने कहा कोटा में 16 जून को आयोजित प्रदेश कार्यकारणी की बैठक के दौरान उन्होंने हाडोती क्षेत्र के पर्यटन स्थलो एवं भोगोलिक स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने पाया कि हाडोती निश्चित ही पर्यटको के लिए बेहतरीन डेस्टीनेशन है।

जहां 5 दिन का भ्रमण किया जा सकता है, लेकिन प्रचार प्रसार के अभाव एवं पर्यटन सर्किट से जुडे नहीं होने के कारण हाड़ौती प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर नही आ पाया। जिस वजह से आज यहां पर कोई फाइव स्टार एवं हेरिटेज होटल व्यवसाई नहीं आ पाया।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए पर्यटन फेयर, कार्यशाला एवं प्रदेश के ट्यूर ओपरेटरों को हाड़ोती में बुलाकर उन्हें भ्रमण करवाना आवश्यक है। साथ ही होटल मेनेजमेंट के कालेज भी होना आवश्यक है।

हाडौती जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, जयपुर एवं बीकानेर सम्भाग से बहुत पीछे है। जहां टूरिस्टों के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। राज्य में पर्यटन का कोरिडोर बनाने के लिए फेडरेशन पूरा प्रयास कर रही है। वे निवेश करवाने को तैयार है ।

फैडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह एवं सचिव शैलेष प्रधान ने बताया कि हाड़ौती मे पर्यटकों की भरपूर सम्भावनाओ देखकर सरोवर प्रीमियम कटरीन क्लार्क अन्नता द फर्म एवं अभी-अभी लेमन टी ने भी एग्रीमेंट किया है। यह राष्ट्रीय स्तर के होटल बॉण्ड हैं। अन्य बडे ग्रुप भी हाड़ोती में आने के लिए प्रयासरत हैं। निश्चित ही पर्यटकों का पदार्पण हाडौती क्षेत्र में होगा तो कई फाइव स्टार एवं बडे ग्रुप कोटा मे आयेंगे। लेकिन उनको पूरी सुविधा एवं सहयोग मिलना चाहिए।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि प्रदेश होटल फेडरेशन हाड़ोती के पर्यटन विकास के लिए पर्यटक सर्किट से जोडने को तैयार है। माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में हाडौती के पर्यटन को आगरा, ओरछा, शिवपुरी, बारां, कोटा, जयपुर, बून्दी, दिल्ली, रणथम्भोर, चित्तौड उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इन्दोर एवं झालावाड़ से जोड़ा जा सकता है। हाड़ोती मे वर्तमान में अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने के लिए कई पर्यटन एवं औद्योगिक विकास की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि एक ही क्षेत्र में निवेश होने से वर्तमान में कोटा की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। कोटा की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सके इसके लिए संयुक्त प्रयास आवश्यक हैं। वर्तमान में गुजरात का पूरा टूरिस्ट माउंट आबू, उदयपुर, चित्तौड़ तक ही सीमित है।

उन्हें नई डेस्टीनेशन की आवश्यकता है। इसके लिए हाड़ौती सबसे अच्छा ऑप्शन है। माहेश्वरी ने कहा कि होटल फेडरेशन हाड़ोती सम्भाग ने पूरी हाड़ोती में टीम बनाई है। साथ ही वे इनफॉरमेशन सेन्टर, पर्यटन फेयर और गोष्ठियां आयोजित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान का पूरा सहयोग मिल रहा है।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी
बैठक में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, सचिव शैलेश प्रधान, पदाधिकारी राजेन्द्र सिंह, कोटा सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, फेडरेशन आफ हॉस्पलिटी एवं टूरिज्म आफ राजस्थान के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चन्देलिया, महासचिव वीरेन्द्र सिंह शेखावत सहित पर्यटन से जुडे व्यवसायी एव फेडरेशन के पदाधिकारियों ने भाग किया।